अद्भुत रिश्ता…मामा ने भांजे को बनाया 8 करोड़ का क्रिकेटर, अब धोनी को दिलाएगा छठी बार IPL का ताज

विशाल भटनागर/मेरठ: कहते हैं जीवन में हर शख्स के अंदर कोई ना कोई प्रतिभा होती है. उस प्रतिभा को कोई उभारने में मदद करें. तो वह व्यक्ति लगातार नए-नए कीर्तिमान हासिल कर सकता है.  कुछ इसी तरह का नजारा मेरठ के लाल कुर्ती में भी देखने को मिला. जब छोटी सी उम्र में ही क्रिकेटर समीर रिजवी के प्रतिभा को आगे बढ़ाने में उनके मामा व क्रिकेट कोच तनकीब अख्तर ने शानदार भूमिका निभाई. आज दाएं हाथ का ये बल्लेबाज अपनी प्रतिभा के जरिए नए-नए कीर्तिमान हासिल कर रहा है.

समीर रिजवी के मामा व कोच तनकीब अख्तर ने लोकल-18 से खास बातचीत करते हुए बताया कि समीर रिजवी में बचपन से ही क्रिकेट के प्रति जुनून रहा है. वह कहते हैं जब उन्होंने मेरठ कॉलेज में एडमिशन लिया था तो ऐसे में वो समीर रिजवी के घर पर रहकर ही पढ़ा करते थे. जिसके बाद वह मेरठ के गांधी आश्रम क्रिकेट ग्राउंड में प्रैक्टिस कराने के लिए जाते थे. तब उनके साथ उनके भांजे यानी समीर रिजवी भी हर रोज जाया करते थे. उन्होंने बताया कि समीर फील्डिंग और बैटिंग में काफी रुचि दिखाता था. उन्होंने इसी लगन को देखते हुए समीर रिजवी को भी क्रिकेट की बारीकियां सीखाने का निर्णय लिया. इसके बाद प्रतिदिन समीर क्रिकेट ग्राउंड पर अभ्यास करते हुए चौकी छक्के की बरसात करते थे.

पढ़ाई पर फोकस करो
समीर रिजवी के पिता समीर के खेलने को लेकर नाराज भी रहते थे. क्योंकि वह चाहते थे कि समीर पढ़ाई पर फोकस करें. लेकिन समीर रिजवी का पूरा फोकस क्रिकेट पर ही था. लेकिन उनके मामा ने उनका सपोर्ट किया. धीरे-धीरे परिवार के लोग भी सपोर्ट करने लगे. तनकीब बताते हैं कि समीर कलाइयों का अच्छा उपयोग करते हैं. वह बड़े से बड़े शॉट लगाने में प्रतिभा रखते हैं.

एक दौर ऐसा भी
तनकीब के अनुसार एक दौर ऐसा भी आया जब परिवार को काफी निराशा हाथ लगी थी. वह बताते हैं कि अंडर -19 वर्ल्ड कप में समीर के खेलने पूरी संभावनाएं थी. लेकिन कुछ नियमों के कारण वह खेल नहीं पाएं थे. ऐसे में परिवार के लोग काफी निराशा हो गए थे. मगर फिर भी समीर रिजवी ने हार नहीं मानी. वह अपनी प्रेक्टिस निरंतर करता रहा. वह बताते हैं की अंडर-19 में घरेलू क्रिकेट के दौरान में ही समीर का ट्रिपल सेंचुरी में 327 रन का भी रिकॉर्ड है.

आईपीएल से है काफी उम्मीदें
समीर रिजवी के परिवार और उनके मामा को आईपीएल से काफी उम्मीदें हैं. क्योंकि जिस तरीके से अभी कानपुर में आयोजित कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी में भी समीर ने बेहतर प्रदर्शन कर 266 गेंद पर 33 चौके और 12 छक्के लगाकर 312 रन बनाकर ट्रिपल सेंचुरी लगाई है. उस परिवार की काफी उम्मीद है वह कहते हैं कि आईपीएल में समीर बेहतर परफॉर्म कर इंडिया की टीम में शामिल होगा. तनकीब बताते हैं कि समीर सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा, और महेंद्र सिंह धोनी को अपना आइडल मानते हैं.

धोनी के साथ खेलने का सपना
बताते चलें कि आईपीएल में सीएसके के लिए चयनित होने पर भी समीर रिजवी ने लोकल-18 से खास बातचीत करते हुए कहा था कि आईपीएल के दौरान जब उन्हें महेंद्र सिंह धोनी के साथ खेलने को मिलेगा तब उनका सपना पूरा होगा. समीर रिजवी ने जिस गांधी बाग के ग्राउंड पर क्रिकेट सीखा. आज भी वह जब भी मेरठ आते हैं. तो इसी ग्राउंड पर प्रैक्टिस करते हैं. साथ ही जो अन्य छोटे-छोटे बच्चे क्रिकेट सीख रहे हैं उन्हें भी क्रिकेट के बारे में बताते हुए नजर आते हैं.

Tags: Cricket, IPL, Local18, Ms dhoni

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *