अजीबोगरीब: यहां मुर्दे भी उठाते हैं लोन, पीछे पड़ा बैंक तो निकल आए गरीबों के आंसू, वजह जानकर डीएम भी हैरान

हाइलाइट्स

बथुआ बाजार को-ऑपरेटिव शाखा से ढ़ाई सौ से ज्यादा किसानों के नाम पर उठा केसीसी.
उचकागांव के ओझवलिया, सनाह, पेनुला खास, ठकुराइ गांव के किसानों को मिला नोटिस.

गोपालगंज. बिहार के गोपालगंज में मुर्दों के नाम पर किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) का लोन उठाने का मामला सामने आया है. इसका खुलासा तब हुआ, जब किसानों के परिवार को नोटिस आया. नोटिस मिलते ही किसानों ने जिलाधिकारी मोहम्मद मकसूद आलम के पास पहुंचकर शिकायत की. मामला फुलवरिया प्रखंड के बथुआ बाजार स्थित को-ऑपरेटिव बैंक की है. पीड़ित किसानों ने बताया कि जिनकी मौत सालों पहले हो चुकी है, उनके नाम पर केसीसी का लोन उठा लिया गया और अब मृतक किसानों के परिजनों के पास लोन की राशि जमा करने के लिए नोटिस भेजी जा रही है.

उचकागांव प्रखंड से पहुंचे किसानों ने बताया कि ओझवलिया गांव में 37, सनाह गांव में 60, पेनुला खास गांव में 62, ठकुराइ गांव में 65 किसानों से फर्जीवाड़ा कर केसीसी की राशि उठा ली गयी है. जिलाधिकारी ने किसानों की शिकायत को सुनने के बाद मामले को गंभीरता से लेते हुए को-ऑपरेटिव के प्रबंध निदेशक को जांच करने और रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिये हैं. जिलाधिकारी ने कहा कि पूरे मामले की टीम गठत कर जांच करायी जा रही है.

केस-1: छह साल पहले मौत, फिर लोन कैस?
उचकागांव थाना क्षेत्र के सनाह माधो की निवासी दयाशंकर यादव की पत्नी शोभा देवी के नाम पर केसीसी का लोन है. परिवार वालों का कहना है कि शोभा देवी की छह साल पहले ही मौत हो चुकी है, फिर उनके नाम पर लोकन किसने लिया. फर्जीवाड़ा कर मूर्दे के नाम पर लोन उठा लिया गया.

केस-2: 10 साल पहले मौत, केसीसी किसने ली?
उचकागांव थाना क्षेत्र के पेनुला खास गांव के रहनेवाले योगेंद्र राम की पत्नी राजमति देवी का निधन 10 साल पहले हो गया. परिवार में किसी सदस्य को पता नहीं है कि उनपर लोन उठ चुका है. पिछले एक साल से केसीसी लोन पास होने और राशि जमा नहीं करने पर नोटिस आ रहा है. मरने के बाद लोन कैसे मिला.

केस-3: मरने के बाद केसीसी का लोन मिला
उचकागांव थाना क्षेत्र के पेनुला गांव के चनेसर राम की पत्नी उर्मिला देवी के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है. उर्मिला देवी इस दुनियां में नहीं हैं. परिवार वालों के मुताबिक, पांच साल पहले मौत हो चुकी है, लेकिन उनके नाम पर लोन का नोटिस आ रहा है. ऐसे कई किसान हैं, जिनके परिवार को केसीसी का लोन चुकाने के लिए नोटिस आ रहा, जबकि लोन लिये ही नहीं हैं.

फफक कर रो पड़ीं महिलाएं
जिलाधिकारी के पास पहुंचीं महिला किसान अपना दुखड़ा सुनाते हुए फफक कर रो पड़ीं. महिला किसानों ने जिलाधिकारी को बताया कि उन्होंने कभी भी केसीसी नहीं कराया और बैंक से लोन नहीं लिया, बावजूद नोटिस भेजकर लोन जमा कराने और पैसा नहीं जमा कराने पर जेल भेजने की धमकी चौकीदार द्वारा दी जा रही है. महिलाओं ने पुलिस अधीक्षक स्वर्ण प्रभात से भी इसकी शिकायत की है, जिसकी जांच पुलिस कप्तान भी अपने स्तर से करा रहे हैं.

रविंद्र और नियामूल देता है धमकी
महिला किसानों ने पुलिस कप्तान को बताया कि उचकागांव थाना क्षेत्र के रामसड़ पेनुला निवासी रविंद्र पांडेय और बैरिया ढोढन निवासी नियामूल खान बैंक में एजेंट का काम करते हैं. दोनों ने कुछ साल पूर्व महिला किसानों से अंगूठे का निशान लिया था और लोन दिलाने का झांसा दिया था. महिला किसानों ने दोनों एजेंट पर लोन दिलाने के नाम पर फर्जीवाड़ा करने और विरोध करने पर धमकी देने का आरोप लगाया है.

सक्रिय है कई गिरोह
किसानों के साथ केसीसी के नाम पर पहली बार फर्जीवाड़ा नहीं हुआ है. जिलेभर में इस तरह के कई गिरोह सक्रिय है. यह खेल शहर से लेकर ग्रामीण इलाके में कई बैंकों में चल रहा है. भोरे, बैकुंठपुर, कुचायकोट में केसीसी के नाम पर फर्जीवाड़ा कर लोन लेने के कई मामले सामने आ चुका है.

केसीसी के लिए यह है प्रक्रिया
-किसान से बैंक एक आवेदन लेती है, जिसके बाद दस्तावेजों की जांच होती है.
-कृषि भूमि का निरीक्षण करने बैंक मैनेजर या सक्षम अधिकारी स्पॉट पर जाते हैं.
-बैंक के वकील से सर्च रिपोर्ट तैयार कराया जाता है, फिर कागजात जांच होती है.
-सारी प्रक्रिया के बाद ही किसान को लोन दिया जाता है, बैंक खाते में राशि जाती है.

टीम गठित कर करायी जाएगी जांच: डीएम
जिलाधिकारी मकसूद आलम ने कहा कि पीड़ित किसानों की शिकायत को गंभीरता से लिया गया है. टीम गठित कर इसकी जांच करायी जाएगी, किसके नाम पर केसीसी लोन हुआ और कैसे फर्जीवाड़ा हुआ, जांच रिपोर्ट के आधार पर इस मामले में दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Tags: Bihar latest news, Bihar News, Bizarre news, Gopalganj news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *