अगले दो दिन में हो सकती है बारिश, किसान सुरक्षित कर लें अपनी फसल, तापमान में..

कालू राम जाट/दौसा. मौसम में परिवर्तन का दौर लगातार जारी है. माघ महीना पूरा होने के बाद भी सर्दी जाने का नाम नहीं ले रही है. रविवार से फाल्गुन मास की शुरुआत हो गई है, उसके बाद भी अभी तक सर्दी का असर बरकरार है. पिछले 25 दिन में चार बार अलग-अलग पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से बादलों की आवाजाही के चलते दो दिन के खुले मौसम के बाद एक बार फिर से मौसम ने अंगड़ाई ली है. क्षेत्र में शनिवार, रविवार को दिनभर आसमान में बादल छाए रहे शाम करीब 4 बजे 5 मिनट तक हल्की बूंदाबांदी हुई. हल्की बूंदाबांदी होने से सर्दी बढ़ गई. दोपहर के समय तेज हवा चलने से कई स्थानों पर जौ, गेहूं की फसल आड़ी पसर गई. वहीं, बिगड़े मौसम को देखते हुए किसान कटी हुई सरसों, तारामीरा की फसल को समेटने में जुटे रहे हैं.

दौसा कृषि अधिकारी अशोक कुमार मीणा ने बताया कि मौसम विभाग ने आने वाले दो दिन बारिश की चेतावनी दे रखी है. ऐसे में जिन किसानों ने फसल को काट लिया, वह सुरक्षित स्थान पर फसल का भंडारण कर ले या खेत में ही तिरपाल से ढक दे. मौसम खुलने के बाद फसल को धूप में सुखाएं.

अधिकतम तापमान में होगी गिरावट
मौसम विभाग के अनुसार 26 व 27 फरवरी को बूंदाबांदी के कारण अधिकतम तापमान में 2 डिग्री तक की गिरावट देखने को मिलेगी. शनिवार को अधिकतम तापमान 25 डिग्री व न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहा. सोमवार को अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने की संभावना है.

कल हो सकती है हल्की बारिश 
विभाग के मुताबिक आगामी यानी आने वाले दो सप्ताह तक मौसम बादलों की आवाजाही और बारिश की फुहारों से गुलजार रहने की संभावना है. 26 और 27 फरवरी की मध्य रात्रि को एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा. इसके बाद मार्च के पहले सप्ताह में भी एक और पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने की संभावना है. ऐसे में 26 फरवरी से लेकर मार्च के पहले सप्ताह के अंत तक कई इलाकों में बादलों की आवाजाही रहेगी. कई इलाकों में मेघ गर्जना के साथ हल्की बारिश भी होगी.

Tags: Dausa news, Local18, Rajasthan news, Weather news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *