अगर नीतीश कुमार इस्तीफा देते हैं तो BJP इन 4 चेहरों पर नजर, बन सकते हैं CM

नई दिल्ली. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इस्तीफे को लेकर पटना से लेकर दिल्ली तक कयासों का बाजार गर्म है. बिहार के चौक-चौराहों से लेकर गली-मोहल्लों तक नीतीश कुमार के बाद अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इसको लेकर तमाम तरह की चर्चाएं शुरू हो गई हैं. राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो नीतीश कुमार के इस्तीफे के बाद बीजेपी के कई नेता मुख्यमंत्री की रेस में शामिल हो जाएंगे. लेकिन, इसमें वही नेता सीएम बन सकता है जिसे नीतीश कुमार और बीजेपी आलाकमान दोनों पसंद करती हो. इस स्थिति में बीजेपी आलाकमान को कोई ऐसा चेहरा सामने लाना होगा, जिसपर नीतीश कुमार और बीजेपी दोनों सहमत हो जाएं.

बीजेपी सूत्रों की मानें तो बीजेपी कोटे से सम्राट चौधरी, नित्यानंद राय, सुशील कुमार मोदी और रेणु देवी का नाम मुख्यमंत्री के रेस में शामिल हो गया है. बीजेपी सूत्रों की मानें तो बीजेपी आलाकमान किसी महिला को मुख्यमंत्री बनाना चाहती है. जबकि, नीतीश कुमार की अभी तक सहमति नहींमिली है. बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री रेणु देवी और प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी दिल्ली पहुंच चुके हैं. सुशील कुमार मोदी पहले से ही दिल्ली में हैं. प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली से बाहर हैं और देर रात तक दिल्ली लौटने का कार्यक्रम है. ऐसे में माना जा रहा है कि शुक्रवार देर रात या शनिवार को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और अमित शाह पीएम मोदी से मुलाकात कर सकते हैं.

कौन होगा बिहार का अगला सीएम
बिहार में बीजेपी सीएम फेस को लेकर तमाम तरह की चर्चाएं शुरू गई हैं. बदलते राजनीतिक घटनाक्रम के बीच अहम खबर यह भी आ रही है कि नीतीश कुमार के इस्तीफे के बाद की परिस्थिति को लेकर बैठक हो रही है. सूत्रों की मानें तो बीजेपी के साथ नीतीश कुमार कनेक्शन एक बार फिर से जुड़ गया है. दोनों तरफ के नेताओं रे बॉडी लेंग्वेज मेल-जोल शुरू भी हो गया है. माना जा रहा है कि बीजेपी ने नीतीश कुमार के सामने 3 शर्त रखी है, जिसमें एक शर्त यह भी है कि उन्हें सीएम पद से इस्तीफा देना होगा.

इन 4 चेहरों पर चल रहा मंथन
इधर, दिल्ली में बीजेपी नेताओं की इस समय लगातार बैठकों का दौर जारी है. बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी के साथ बीजेपी के क्षेत्रीय संगठन मंत्री नागेंद्र त्रिपाठी भी दिल्ली में हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कल देर रात भी इस मुद्दे पर पीएम आवास पर मीटिंग हुई थी. इस मीटिंग में तय हुआ था कि इस बार सीएम पद जेडीयू को नहीं दिया जाएगा. वहीं, नीतीश कुमार के बीजेपी में आने के सवाल पर सम्राट चौधरी खुलकर नहीं बोल रहे हैं, लेकिन इशारों से साफ झलकता है कि बिहार में कुछ न कुछ होने वाला है.

ये भी पढ़ें: नीतीश कुमार बीजेपी के संपर्क में, सीएम पद इस पार्टी के पास रहेगा : सूत्र

कुलमिलाकर अगले 24 से 48 घंटा यानी 26 जनवरी के झंडोत्तलन के बाद बिहार की राजनीति में बड़ा बदलाव हो सकता है. बिहार की राजनीति को लेकर बीजेपी नेताओं का बैठकों का दौर चल रहा है तो जेडीयू और आरजेडी नेताओं का मीटिंग भी शुरू हो गया है. ऐसे में अगर नीतीश कुमार भाजपा के फॉर्मूले के मुताबिक मुख्यमंत्री पद छोड़ते हैं तो बीजेपी के अंदर सीएम पद को लेकर संभावित चेहरों पर चर्चाएं शुरू हो गई हैं.

Tags: Amit shah, Bihar News, BJP, Chief Minister Nitish Kumar, PM Modi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *