अगर आप भी करते हैं पान की खेती तो सरकारी करेगी मदद, जानिए कैसे लें लाभ

रिपोर्ट- सौरभ वर्मा

रायबरेली. पान के शौकीन सब होते हैं. अगर खाने के बाद पान मिल जाए तो खाना भी हजम हो जाता है और स्वाद भी बन जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं पान की खेती कैसे होती है. सरकार इसके लिए क्या सुविधाएं देती है. अगर नहीं तो आपको इस खबर में मिलेगी पूरी जानकारी

बदलते समय के साथ खेती किसानी में भी बदलाव आने लगा है. किसान अब अपनी परंपरागत खेती छोड़ उद्यानिकी यानि खेती करने लगे हैं. सरकार इनकी मदद के लिए कई योजनाएं लेकर आयी है. उद्यान विभाग पान की खेती करने वाले किसानों को अनुदान दे रहा है.दरअसल ये योजना पान किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए शुरू की गयी है. जो भी किसान पान की खेती कर रहे हैं. वह इस योजना का लाभ लेने के लिए विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

ये दस्तावेज जरूरी हैं
सरकार इस योजना के लिए किस तरह मदद कर सकती है ये भी बताया गया है. इस योजना में अनुदान के आवेदन के लिए किसान के पास बैंक पास बुक, भू अभिलेख, आधार कार्ड होना जरूरी है. तभी इस योजना का लाभ किसानों को मिल सकता है. साथ ही लगभग 1000 हजार वर्ग मीटर के क्षेत्रफल में पान का बरेजा होना चाहिए. इस योजना में सरकार पिछड़ी जाति, अनुसूचित जनजाति एवं महिला किसानों को वरीयता दी जाती है. किसान को उसके बरेजा के क्षेत्रफल के आधार पर अनुदान राशि दी जाती है.

ये भी पढ़ें-चारों पीठ के शंकराचार्य एक साथ होंगे इकट्ठा, जानिए कौन सी है वो जगह, नोट कीजिए तारीख

इस वेबसाइट पर करें आवेदन
जिला उद्यान अधिकारी रायबरेली जयराम वर्मा ने बताया पान की खेती करने वाले किसानों को आर्थिक मदद करने के लिए उद्यान विभाग लगातार प्रयास कर रहा है. जो भी किसान पान की खेती करते हैं वो उद्यान विभाग की वेबसाइट https://dbt.uphorticulture.in/ पर जाकर अपने जरूरी दस्तावेज के साथ आवेदन कर सकते हैं.

इतना मिलेगा अनुदान
प्रथम अनुदान राशि: 1000 स्क्वायर फीट के क्षेत्रफल के बरेजा वाले किसान को 50 हजार 453 रुपए.
द्वितीय अनुदान राशि : 750 स्क्वायर फीट के क्षेत्रफल के बरेजा वाले किसान को 37हजार839 रुपए.
तृतीय अनुदान राशि: 500 स्क्वायर फीट के क्षेत्रफल के बरेजा वाले किसान को 25 हजार 225 रुपए की अनुदान राशि दी जाती है.

Tags: Local18, Paan Farming, Paan Kisan, Raebareli latest news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *