अक्टूबर में मनाया जाएगा ‘हिंदू हैरिटेज मंथ’, इस देश के राज्य ने लिया बड़ा फैसला

Hindu Heritage Month Georgia: दुनियाभर में हिंदू धर्म को मानने वाले लोग मौजूद हैं। इस धर्म के मानने वाले लोगों का कई देश की सरकारें सम्मान करती हैं। इसी क्रम में अमेरिकी राज्य जॉर्जिया ने अपनी प्रगति में हिंदू अमेरिकी समुदाय के योगदान की वजह से अक्टूबर महीने को ‘हिंदू हैरिटेज मंथ’ घोषित किया है।

जॉर्जिया के गवर्नर ब्रायन केम्प ने घोषणा की। उन्होंने कहा कि अक्टूबर का महीना हिंदू संस्कृति और आध्यात्मिक परंपराओं का जश्न मनाते हुए मनाया जाएगा। अक्टूबर में नवरात्रि और दिवाली जैसे प्रमुख हिंदू त्योहार शामिल हैं।

जॉर्जिया की जीवन शक्ति में जबरदस्त योगदान

जॉर्जिया के गवर्नर ने घोषणा करते हुए कहा- “हिंदू विरासत, संस्कृति, परंपराएं और मूल्यों से जीवन की कई समस्याओं का समाधान मिलता है। यह उन लाखों लोगों के लिए प्रेरणा और चिंतन के स्रोत के रूप में काम करता है, जो मार्गदर्शन के लिए हिंदू धर्म की शिक्षाओं की ओर देखते हैं।”

इसमें आगे कहा गया कि हिंदू धर्म के दुनियाभर में एक अरब अनुयायी हैं। अमेरिका में इसके लगभग 30 लाख अनुयायी हैं। जीवंत हिंदू अमेरिकी समुदाय ने अपने नागरिकों के जीवन को समृद्ध करके जॉर्जिया की जीवन शक्ति में जबरदस्त योगदान दिया है।”

– विज्ञापन –

अमेरिका में उत्तरी अमेरिका के हिंदुओं के गठबंधन (COHNA) ने इस कदम का स्वागत किया है। उन्होंने इसके लिए गवर्नर कैम्प को धन्यवाद दिया। बता दें कि जॉर्जिया असेंबली ने इस साल की शुरुआत में हिंदूफोबिया’ की निंदा की थी। असेंबली ने पहला प्रस्ताव पारित किया था, जिससे वह ऐसा करने वाला पहला अमेरिकी राज्य बन गया।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *