अंडर19 विश्‍व कप : एसाखील के शानदार प्रदर्शन से स्कॉटलैंड ने नामीबिया को हराया

बेनोनी (दक्षिण अफ्रीका):

आईसीसी अंडर19 पुरुष क्रिकेट विश्‍व कप 2024 में स्कॉटलैंड ने रोमांचक प्ले-ऑफ मुकाबले में नामीबिया को तीन रनों से हरा दिया। स्कॉटलैंड के बहादर एसाखील ने 64 गेंदों में नाबाद 76 रनों की पारी खेली।

करीबी मुकाबले में निर्णायक भूमिका स्कॉटलैंड के एसाखील की रही, जिनकी विस्फोटक पारी ने तनावपूर्ण अंत के बीच लक्ष्य को नामीबिया की पहुंच से परे ले लिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी स्कॉटलैंड की दिन की शुरुआत उम्मीद के मुताबिक नहीं रही और उसने शुरुआती दौर में ही आदि हेगड़े और एलेक प्राइस के विकेट गंवा दिए। हेगड़े दूसरे ओवर में जैक ब्रासेल की शानदार गेंद का शिकार होकर पहले शिकार बने। गेंद तेजी से लंबाई से ऊपर उठी, जिससे हेगड़े अजीब तरीके से एक किनारा लेकर सीधे कीपर जोहान्स विसागी के पास स्टंप के पीछे पहुंच गए।

जूनियर करिआटा अगले ही ओवर में एक्शन में शामिल हो गए, क्योंकि प्राइस के पुल शॉट के अनाड़ी प्रयास से टॉप एज तीसरे से दौड़ रहे डु प्लेसिस के हाथों में चली गई। स्कॉटलैंड ने खुद को एक अनिश्चित स्थिति में पाया, लेकिन एक बार फिर जेमी डंक और कप्तान ओवेन गोल्ड ने मिलकर उन्हें परेशानी से बाहर निकाला – जैसा कि उन्होंने मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने पिछले मैच में किया था। इस जोड़ी ने क्षेत्ररक्षण प्रतिबंधों के बावजूद अपनी साझेदारी की धीमी शुरुआत की – पावरप्ले में केवल दो चौके लगे।

यह बंधन 14वें ओवर तक नहीं टूटा था, जब गोल्ड ने ज़ाचेओ वान वुरेन की गेंद पर कुशलतापूर्वक दो चौके लगाए। इसके बाद फ्लडगेट खुल गए और डंक भी हेंरो बैडेनहॉर्स्ट पर लगातार बाउंड्री लगाकर मैदान पर उतर आए। जैसे ही यह साझेदारी नामीबिया के लिए खतरनाक दिखने लगी, पीटर-डैनियल ब्लिग्नॉट की चतुराई ने सफलता दिला दी। आक्रामकता बनाए रखने की कोशिश करते समय गोल्ड (35) के स्वाइप को गलत समझा गया और गेंद शॉर्ट थर्ड पर जूनियर करियाटा के पास पहुंच गई।

उजैर अहमद क्रीज पर डंक के साथ शामिल हुए और सुनिश्चित किया कि विकेट पारी को पटरी से न उतारे। उन्होंने अपनी पारी की दूसरी गेंद को बाउंड्री रोप पर मारकर अपने इरादे स्पष्ट कर दिए। अगले तीन ओवरों में प्रत्येक में एक चौका लगा, जबकि डंक 66 गेंदों पर अर्धशतक तक पहुंच गया। सीमाओं की झड़ी के बाद, गेरहार्ड जांसे वैन रेंसबर्ग और ब्लिग्नॉट ने स्कॉटिश जोड़ी को शांत रखने के लिए कुछ नियंत्रण हासिल किया। जैसे ही सीमाएं सूख गईं, स्कॉटलैंड को आक्रमण करने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप दोनों सेट बल्लेबाज डंक (76) और अहमद (36) चार ओवर के अंतराल में गिर गए।

13 ओवर शेष रहते आधी स्कॉटिश टीम को पवेलियन भेजने के बाद नामीबिया का शुरू में पलड़ा भारी था, लेकिन बहादर एसाखील के प्रदर्शन ने उसे पीछे धकेल दिया।

स्कॉटलैंड की पारी का पहला अधिकतम स्कोर बनाने के लिए एसाखील ने एक छक्का लगाया और स्क्वायर के पीछे एक पुल शॉट लगाया। एसाखील ने अंतिम ओवर में दो चौके लगाए और 48 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया।

अंतिम ओवर में 18 साल के खिलाड़ी ने वान वुरेन की गेंद पर चार छक्के जड़े। तेज गेंदबाज ने अपनी लाइन में गलती की, और एसाखील ने चतुराई से स्टंप के पार प्रत्येक अधिकतम को लगभग समान अंदाज में वर्ग के पीछे जमा करने के लिए पैंतरेबाज़ी की। देर से हुई आतिशबाजी ने स्कॉटलैंड को 251/6 पर पहुंचा दिया।

स्कॉटलैंड की तरह नामीबिया भी अपनी पारी की शुरुआत में लड़खड़ा गया। पहले छह ओवरों में केवल 11 रन बने, जिससे जोहान्स डिविलियर्स ने तेज डाइव लगाई, जो इब्राहिम फैसल की गेंद को दूसरी स्लिप में पहुंचाने में सफल रहे।

फैसल ने अपने अगले ओवर में एक बार फिर वान रेंसबर्ग को आउट किया और एलेक प्राइस ने एक बार फिर स्लिप में स्मार्ट कैच लपका। ईगल्स का पुनरुत्थान पावरप्ले की समाप्ति के बाद शुरू हुआ जब वान वुरेन ने लगातार सीमाओं के साथ निखिल कोटेस्वरन पर आक्रमण किया।

हालांकि, स्कॉटलैंड के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी से नामीबिया को रोके रखा। नामीबिया ने भी सतर्क रुख अपनाया और अपने विकेट बचाए रखने के लिए अनावश्यक जोखिम उठाए बिना बीच-बीच में बाउंड्री जमाईं। धीरे-धीरे, विसागी और वान वुरेन के बीच साझेदारी फली-फूली और विसागी एक चौके के साथ अच्छी गति से अर्धशतक तक पहुंच गई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *