अंग्रेजों के समय का है कोतवाली हनुमान मंदिर, 150 साल पहले इस सैनिक ने रखी थी नींव, ये है इतिहास

अनुराग शुक्ला/जबलपुर. प्राचीन इमारतों, ऐतिहासिक मंदिरों और अद्भुत स्मारकों के लिए संस्कारधानी पूरे भारत में विख्यात है, उसी कड़ी में जबलपुर का कोतवाली थाना अंग्रेजी शासन काल में निर्मित कराया गया है. इसके एकदम सामने पूरे शहर में विख्यात हनुमान लला का अति सुंदर मंदिर स्थापित है, कहा जाता है कि इस मंदिर की स्थापना अंग्रेजी शासन काल में सैनिक पद पर रहने वाले पंडित नाथूराम व्यास द्वारा कराई गई थी.

इस हनुमान मंदिर में पर्याप्त जगह है जिससे भक्त पूजन अर्चन करने के साथ-साथ यहां भजन संकीर्तन भी कर सकें, स्थानीय निवासी बताते हैं की इस कोतवाली हनुमान मंदिर मेंं उनकी पिछली दो पीढ़ी कई वर्षों सेेे दर्शन कर रही हैै, और रामलाल बजरंगबली काा आशीर्वाद भी पा रही हैं.

अंग्रेजों के काल में बना है मंदिर
अंग्रेजों के जमाने में कैदियों के लिए कोतवाली थाने का निर्माण कराया गया था, इस कोतवाली थाने के एकदम सामने बजरंगबली की विशेष प्रतिमा स्थापित कराई गई, मंदिर के वर्तमान पुजारी बताते हैं की इस कोतवाली हनुमान मंदिर का इतिहास आज से लगभग 150 वर्ष पुराना है.

पूरी होती है भक्तों की मुराद
पंडित जी ने बताया कि ज्योतिष शास्त्र के ज्ञाता और पूर्व सैनिक रहे पंडित नाथूराम व्यास ने जबलपुर में इस मंदिर की आधारशिला रखी थी, अंग्रेजों के समय में मंदिर निर्माण का कार्य आसान नहीं था परंतु व्यास जी ने बजरंगबली के आशीर्वााद से यह कर दिखाया और तभी से पूरे शहर के लोग अपनी मन्नत है और मनोकामनाएं लेकर कोतवाली हनुमान मंदिर की चौखट पर पहुंच जाते हैं.

नवरात्रि में होती है विशेष पूजा
शहर के सबसे भीड़भाड़ वाले क्षेत्र कोतवाली में स्थित होने के कारण इस मंदिर में रोजाना सैकड़ो भक्त दर्शन करने पहुंचते हैं, नवरात्रि के दौरान कोतवाली मंदिर की समिति द्वारा दुर्गा जी की मूर्ति स्थापित की जाती है,व्रत अनुष्ठान और विशाल भंडारे का आयोजन होता हैै जिसमें पूरे जबलपुर के लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं.

कई देवताओं की मूर्ति है विराजमान
राम भक्त हनुमान की श्वेत रंगी‌ आकर्षक प्रतिमा सभी का मन मोह लेती है, पंडित जी द्वारा प्रत्येक शनिवार और मंगलवार को प्रभु का विशेष श्रृंगार किया जाता है, जो उनकी आभा को 10 गुना और बढ़ा देता है. मंदिर में बजरंगबली के अलावा मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम का विशाल पोस्टर भी स्थापित है साथ ही यहां पर देवी दुर्गा, भोले बाबा, शनि महाराज समेत सभी देवी देवता अपना विशेष स्थान बनाए हुए हैं.

Tags: Jabalpur news, Local18, Uttar pradesh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *