हिमाचल में CM पद पर खींचतान: कांग्रेस विधायकों की मीटिंग बेनतीजा; योगी बोले- छेड़खानी की तो चौराहे पर ढेर होंगे

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Sachin Pilot Ashok Gehlot, Gujarat Himachal Pradesh Election Result

एक घंटा पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
हिमाचल प्रदेश में बहुमत मिलने के बाद भी कांग्रेस अब तक CM का चेहरा तय नहीं कर पाई है। नई सरकार के गठन के लिए शिमला में 40 विधायकों की बैठक बुलाई गई। यह मीटिंग तय समय से 5 घंटे बाद शुरू हुई। इसमें प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला और ऑब्जर्वर भूपेश बघेल और भूपेंद्र हुड्‌डा भी शामिल हुए। करीब एक घंटे चली मीटिंग भी बेनतीजा रही, तय हुआ कि अंतिम फैसला पार्टी हाईकमान करेगी।

CM की कुर्सी को लेकर प्रदेश के 6 नेता दावा कर रहे हैं। लेकिन प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह और सुखविंदर सुक्खू में से किसी एक का CM बनना तय माना जा रहा है। प्रतिभा सिंह हिमाचल के 6 बार मुख्यमंत्री रहे वीरभद्र सिंह की पत्नी हैं। वहीं, सुखविंदर सबसे लंबे समय तक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रहे हैं। वह फिलहाल कांग्रेस की प्रचार समिति के अध्यक्ष भी हैं।

उधर, उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ ने बदमाशों को खुली चेतावनी दी। उन्होंने कानपुर में एक कार्यक्रम के दौरान कहा “अगर किसी ने एक चौराहे पर शरारत की या डकैती डाली तो अगले चौराहे पर पहुंचते-पहुंचते पुलिस उसे ढेर कर चुकी होगी।” योगी आदित्यनाथ ने आगे बताया कि इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर (ICCC) के तहत राज्य के 18 शहरों को सेफ सिटी बनाने पर जोर दिया जा रहा है।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. भारत और बांग्लादेश के बीच वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला।
  2. विधायक दल का नेता चुनने के लिए गुजरात के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी…

1. हिमाचल में CM पर फैसला कांग्रेस हाईकमान करेगा, आज हाईकमान को रिपोर्ट सौंपी जाएगी

हिमाचल में CM की कुर्सी को लेकर 6 चेहरों पर चर्चा हुई, जिनमें प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह, सुखविंदर सुक्खू, मुकेश अग्निहोत्री, चंद्र कुमार, हर्षवर्धन चौहान और धनीराम शांडिल के नाम शामिल हैं। मगर किसी एक पर सहमति नहीं बन पाई। कांग्रेस के हिमाचल प्रभारी राजीव शुक्ला ने बताया कि विधायक दल की बैठक में सबकी सहमति से एक प्रस्ताव पास हुआ।

इसमें तय हुआ कि हम कल (शनिवार) को रिपोर्ट सौपेंगे, जिस पर पार्टी हाईकमान फैसला लेगा। इसके बाद ही CM की घोषणा कर दी जाएगी। इससे पहले हिमाचल प्रभारी राजीव शुक्ला, छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल और हरियाणा के पूर्व CM भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा सरकार बनाने का दावा पेश करने राजभवन पहुंचे। इस दौरान उनके साथ प्रदेश का एक भी नेता मौजूद नहीं था।
पढ़ें पूरी खबर…

2. पायलट ने बिना नाम लिए साधा गहलोत पर निशाना, बोले- गुजरात में नतीजे उम्मीद से बेहद कम
हिमाचल प्रदेश में बतौर ऑब्जर्वर और स्टार प्रचारक चुनावी कमान संभालने वाले सचिन पायलट ने नाम लिए बगैर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर निशाना साधा। पायलट ने कहा कि गुजरात में जो परिणाम आए हैं, हमारी उम्मीद से बेहद कम हैं। ये आंकड़ा बहुत नीचे रहा। गहलोत गुजरात में सीनियर ऑब्जर्वर के तौर पर काम कर रहे थे। यहां कुल 182 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस को 17 सीटें ही मिलीं।

पायलट ने कहा कि कांग्रेस ने बहुत प्रभावी, इफेक्टिव और आक्रामक कैंपेन हिमाचल में किया। जनता ने हमारी बातों पर विश्वास करके वोट डाला है। ये एक बहुत बड़ा पॉलिटिकल मैसेज है देश की राजनीति में। इस परिणाम से आगे की राजनीति भी तय होगी। अब माना जा रहा है कि पायलट हिमाचल प्रदेश के चुनाव परिणामों को पूरी तरह भुनाना चाहते हैं।
पढ़ें पूरी खबर…

3. पहली बार सामने आए श्रद्धा के पिता विकास वालकर, बोले- आफताब को फांसी मिले

श्रद्धा वालकर के पिता विकास वालकर शुक्रवार को पहली बार मीडिया के सामने आए। उन्होंने कहा- मैं नहीं चाहता जैसा मेरी बेटी के साथ हुआ वैसा किसी और के साथ हो। मैं अपनी बेटी के लिए न्याय चाहता हूं, इसलिए उसके हत्यारे आफताब को फांसी मिले। प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले विकास ने महाराष्ट्र के डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की। विकास ने बताया कि डिप्टी CM ने उन्हें न्याय दिलाने का आश्वासन दिया है।

विकास ने कहा कि अभी जांच सही चल रही है, लेकिन वसई, तुलिंज थानों की पुलिस पहले इस मामले को गंभीरता से लेती तो शायद मेरी बेटी की जान बच सकती थी। इधर, श्रद्धा हत्याकांड के आरोपी आफताब पूनावाला को शुक्रवार को दिल्ली के साकेत कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश किया गया। कोर्ट ने आफताब की कस्टडी 14 दिन बढ़ा दी है
पढ़ें पूरी खबर…

4. योगी बोले- एक चौराहे पर कोई बहन-बेटी को छेड़ेगा तो पुलिस अगले पर उसे ढेर कर देगी
उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ ने बदमाशों को खुली चेतावनी दी। उन्होंने कानपुर में एक कार्यक्रम के दौरान कहा, “अब कोई अपराधी जो पहले एक चौराहे पर बहन-बेटी को छेड़ता हो। दूसरे चौराहे पर डकैती डालने का दुस्साहस करता हो। अब नहीं कर पाएगा क्योंकि CCTV कैमरा एक-एक गतिविधि को कैद करके रखेगा।”

योगी ने कहा, “अगर किसी ने एक चौराहे पर शरारत की या डकैती डाली तो अगले चौराहे पर भागने से पहले ही वह सारी तस्वीरें कैद हो जाएंगी। अगले चौराहे पर पहुंचते-पहुंचते पुलिस उसको ढेर कर चुकी होगी।” इससे पहले अक्टूबर में योगी ने कहा था कि जो बहन बेटियों के लिए खतरा बनेगा, उसका जीना हराम कर देंगे।
पढ़ें पूरी खबर…

5. चक्रवात मैंडूस से तमिलनाडु में खतरा बढ़ा, तटीय इलाकों में सैकड़ों पेड़ उखड़े, 13 जिलों में स्कूल बंद

साइक्लोन मैंडूस की वजह से तमिलनाडु के तटीय इलाकों में जमकर बारिश हुई। तेज हवाओं और आंधी से सैकड़ों पेड़ उखड़ गए। यहां 13 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। शुक्रवार को स्कूल-कॉलेज बंद रहे। चेन्नई में 13 फ्लाइट्स भी कैंसिल करनी पड़ी। हालात को देखते हुए यहां NDRF की तैनात की गई है।

तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी के तटीय इलाकों में 11 दिसंबर तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन कमिश्नर ने साइक्लोन के खतरे को देखते हुए लोगों से पेड़ों के आसपास अपनी गाड़ियां पार्क न करने को कहा है। सभी पार्क और प्ले ग्राउंड बंद करने के आदेश दे दिए गए हैं। साथ ही लोगों को आज समुद्र के किनारे न जाने को कहा गया है।
पढ़ें पूरी खबर…

आज का कार्टून…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. असम के CM बोले-BJP नहीं चाहती मुस्लिम कई शादियां करें: हम 25 बच्चे पैदा करने को तैयार, लेकिन खर्च अजमल उठाएंगे (पढ़ें पूरी खबर)
  2. मंगलुरु में लड़कों ने बुर्का पहनकर किया डांस: कॉलेज का दावा- ये मुस्लिम स्टूडेंट; चारों सस्पेंड (पढ़ें पूरी खबर)
  3. कांग्रेस के दो पार्षद AAP में शामिल:दिल्ली कांग्रेस उपाध्यक्ष ने भी छोड़ी पार्टी, अब आम आदमी पार्टी के पास 136 पार्षद (पढ़ें पूरी खबर)​​​​​​​
  4. ट्विटर डिलीट करेगा 150 करोड़ अकाउंट: मस्क बोले- बिना इस्तेमाल वाले अकाउंट हटाकर स्पेस फ्री करेंगे, लेकिन इससे यूजर बेस घटेगा (पढ़ें पूरी खबर)
  5. US को सऊदी अरब ने सबसे बड़ा झटका दिया: चीनी कंपनी हुवावे से डील साइन; यह जासूसी के लिए दूसरे देशों में बदनाम (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…

बिहार में फिर मटुकनाथ और जूली की प्रेम कहानी, 42 साल के टीचर और 20 साल की छात्रा में हुआ प्यार, की शादी

बिहार में मटुकनाथ और जूली की जैसी प्रेम कहानी फिर सामने आई है। समस्तीपुर में एक टीचर ने अपनी ही छात्रा से शादी कर ली। दोनों की उम्र में 22 साल का फर्क है। छात्रा कोचिंग में इंग्लिश पढ़ने आती थी। इसी दौरान दोनों में प्यार हुआ और फिर शादी कर ली। टीचर ने मंदिर में जाकर शादी रचाई, शादी के गवाह आसपास के लोग बने। टीचर की उम्र 42 साल है, जबकि छात्रा 20 साल की है। दोनों ने शादी को कानूनी मान्यता देने के लिए कोर्ट मैरिज कर लिया है। मटुकनाथ-जूली की प्रेम कहानी जानने के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

यह तस्वीर मलेशिया के क्लुआंग की है। यहां इंडियन और मलेशियन आर्मी के बीच “हरिमऊ शक्ति शक्ति 2022” चल रहा है। यह दोनों देशों का जॉइंट मिलिट्री एक्सरसाइज है। इस एक्सरसाइज में इंडियन आर्मी के गढ़वाल राइफल्स रेजिमेंट के सैनिक और मलेशियाई सेना की रॉयल मलय रेजिमेंट के सैनिक हिस्सा ले रहे हैं। इंडियन आर्मी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, यह एक्सरसाइज ऑपरेशन के दौरान मिले अनुभवों को साझा करने के लिए की जा रही है।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
आज ही के दिन 1896 में डायनामाइट की खोज करने वाले वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल का निधन हुआ था। 27 नवंबर 1895 को अल्फ्रेड नोबेल ने अपनी आखिरी वसीयत लिखी थी, जिसे उनकी मौत के बाद खोला गया। उनके निधन के पांच साल बाद 1901 में 10 दिसंबर को ही पहली बार नोबेल सम्मान दिए गए थे।

अल्फ्रेड नोबेल का जन्म 21 अक्टूबर 1833 को हुआ था। पिता के दिवालिया होने के बाद 1842 में नोबल सिर्फ 9 साल की उम्र में अपनी मां आंद्रिएता एहल्सेल के साथ नाना के घर सेंट पीटर्सबर्ग चले गए। यहां उन्होंने रसायन विज्ञान और स्वीडिश, रूसी, अंग्रेजी, फ्रेंच और जर्मन भाषाएं सीखीं। अल्फ्रेड नोबेल के नाम आज 355 पेटेंट हैं, लेकिन लोग उन्हें डाइनामाइट की वजह से ज्यादा जानते हैं।

वृष राशि वाले लोगों को विशेष परेशानी से मुक्ति मिलेगी। सिंह राशि वालों का मुश्किल काम पूरा हो सकता है। आप भी जानिए अपना राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *