हाथ में फोन पकड़ने की आदत खतरनाक, बना रही लुंज-पुंज, एम्‍स की डॉ. उमा ने बताया कैसे करें बचाव

हाइलाइट्स

गलत तरीके से फोन इस्‍तेमाल करने से कई ऑटो इम्‍यून डिजीज बढ़ रही हैं.
एम्‍स दिल्‍ली में स्‍मार्टफोन की वजह से दर्द से जूझ रहे कई मरीज आ रहे हैं.

How to Use Smartphone Properly: स्‍मार्टफोन आज हर व्‍यक्ति की जरूरत बन गया है. गांव हो या शहर सभी के हाथ में 24 में से करीब 16 घंटे स्‍मार्टफोन रहता है. यहां तक कि खाना खाते, वॉक करते, बिस्‍तर पर सोते हुए भी लोग फोन हाथ में रखते हैं. स्‍मार्टफोन की यह लत आंखों के लिए तो खराब है ही, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि हाथ में फोन पकड़ने का आपका तरीका या ज्‍यादा देर तक लगातार फोन पकड़ने की आदत आपको ऐसी गंभीर बीमारी का शिकार बना सकती है, जिसके बाद आप हाथों से कुछ उठाने या कोई भारी काम करने में भी असमर्थ हो जाएंगे.

फोन को लगातार एक खास पोश्‍चर में पकड़ने की वजह से लोग ऑटो इम्‍यून बीमारी रूमेटाइड अर्थराइटिस का शिकार हो रहे हैं. दिल्‍ली के ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में ऐसे कई मरीज आए हैं, जिनमें फोन की वजह से अर्थराइटिस के लक्षण देखे गए हैं. खास बात है कि इनमें बड़ों के साथ-साथ बच्‍चे भी शामिल हैं. इसकी शुरुआत आपकी उंगलियों से हो सकती है.

एम्‍स (AIIMS) दिल्‍ली के डिपार्टमेंट ऑफ एनाटमी की प्रोफेसर डॉ. उमा कुमार कहती हैं कि स्‍मार्टफोन आज बड़ी जरूरत है. यह सिर्फ बात करने का जरिया नहीं है बल्कि चलता फिरता सिस्‍टम है जो रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा कर रहा है लेकिन फिर भी इसका इस्‍तेमाल कम से कम करने की सलाह दी जाती है. इतना ही नहीं इसको पकड़ने के सही तरीके को भी जानें ताकि बीमारियों से बचा जा सके.

ये पोश्‍चर हैं सबसे खराब
डॉ. उमा कहती हैं कि स्‍मार्टफोन को कान पर रखने के लिए, सबसे छोटी उंगली को नीचे फोन को सपोर्ट देने के लिए लगाकर पकड़ना सबसे खराब है. अगर आप भी फोन को ऐसे ही पकड़ते हैं तो आप अपनी उंगली को गौर से देखिए, वह थोड़ी टेढ़ी दिखाई देगी. लगातार इसी तरह फोन को पकड़ने से आपकी उंगलियों में दर्द या सूजन की शिकायत हो सकती है. कई बार यह मसल्‍स का पेन पूरे हाथ तक पहुंच सकता है.

. अगर आप बेड पर लेटकर एक ही पोश्‍चर में फोन को पकड़कर घंटों देखते रहते हैं, हाथ या उंगलियों में दर्द होने पर भी इसे जारी रखते हैं तो यह आपको ऑटो इम्‍यून डिजीज रूमेटाइड अर्थराइटिस की चेतावनी हो सकती है.

.मेट्रो या बस में बैठकर, फोन को गोद में रखकर, गर्दन नीचे झुकाकर लगातार फोन देखना सेहत के लिए काफी खराब है. इससे गर्दन, कंधे के अलावा स्‍पाइन की मसल्‍स में दर्द और जलन की शिकायत हो सकती है.

दिखें ये लक्षण तो हो जाएं सावधान
डॉ. उमा कहती हैं कि अगर आपके किसी भी अंग में लगातार एक जगह पर दर्द हो रहा है तो यह रूमेटाइड अर्थराइटिस बीमारी की शुरुआत हो सकती है. उंगलियों में झनझनाहट, उंगलियां सुन्‍न होना, तेज दर्द होना, उंगलियों की वजह से हाथ की अन्‍य मसल्‍स पर प्रेशर पड़ना इस बीमारी के वॉर्निंग साइन हैं.

ऐसे करें फोन का इस्‍तेमाल

डॉ. कहती हैं कि लैपटॉप, कंप्‍यूटर, मोबाइल फोन सभी चीजों का इस्‍तेमाल करें, लेकिन सही पोजिशन को जानें.

. हमेशा याद रखें कि आपकी आंखें स्‍क्रीन के सामने कम से कम एक फीट की दूरी पर होनी चाहिए.

. अगर लैपटॉप चला रहे हैं तो कोहनी 90 डिग्री पर मुड़नी चाहिए. जब बैठे हों तो कमर सीधी होनी चाहिए.

. जब भी फोन या कुछ भी चलाएं तो एक पोश्‍चर में 20 मिनट से ज्‍यादा न रहें.

. स्‍मार्टफोन को पकड़ते वक्‍त ध्‍यान रहे कि उसे हाथ की चारों उंगलियों से सपोर्ट दें. किसी भी एक उंगली पर दवाब नहीं आना चाहिए.

. एक हाथ से फोन पकड़कर उसी हाथ के अंगूठे से टाइप न करें, फोन चलाते वक्‍त दोनों हाथों का इस्‍तेमाल करें.

. फोन पर बात कर रहे हैं तो 20 मिनट के बाद ब्रेक जरूर लें.

. फोन को एक ही कान पर न रखें, दोनों हाथों से काम करते हुए फोन को गर्दन के बीच में रखकर कान और कंधे से न पकड़ें.

. कुछ स्‍ट्रेचिंग वाली एक्‍सरसाइज जरूर करें. उंगलियों की भी एक्‍सरसाइज करें.

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *