हर दिन टेनिस खेलने से कम होगा वजन ! महज 30 मिनट में मिलेगा गजब का ट्रांसफॉर्मेशन

हाइलाइट्स

30 मिनट टेनिस खेलने से 220 से 295 कैलोरी बर्न की जा सकती है.
हर दिन 60 से 90 मिनट तक टेनिस खेलना फायदेमंद माना जाता है.

Tennis Health Benefits: आज के दौर में अधिकतर लोगों के लिए अपना वजन कंट्रोल करना एक मुश्किल टास्क बन गया है. बड़ी संख्या में लोग ओवर वेट या मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं. कोरोना महामारी के दौरान लोग अपनी हेल्थ को लेकर जागरूक हुए हैं और वे फिट रहने के लिए नए-नए तरीके आजमा रहे हैं. वेट लॉस भी इन दिनों एक नया ट्रेंड बन गया है. तमाम लोग जिम में जाकर वजन कम करने के लिए खूब पसीना बहाते हैं. कुछ लोग डाइटिशियन से टिप्स ले कर अपनी डाइट पर कंट्रोल करते हैं. आपसे कहा जाए कि हर दिन कुछ मिनट टेनिस खेलने से वजन कम हो सकता है तो क्या यकीन कर पाएंगे? सुनकर चौक रहे होंगे लेकिन यह सच है. इस बारे में विस्तार से जान लीजिए.

यह भी पढ़ेंः हेल्दी रहने के लिए खाएं मौसमी फल, कई परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

वजन घटाने में ऐसे कारगर है टेनिस
हेल्थलाइन की रिपोर्ट
के मुताबिक टेनिस खेलना एक हाई इंटेंसिटी कार्डियो वर्कआउट माना जाता है. कुछ मिनट टेनिस खेलनेे से हार्ट रेट बढ़ता है और बड़ी मात्रा में कैलोरी बर्न होती है. आमतौर पर कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज लो, मॉडरेट और हाई इंटेंसिटी वाली होती हैं. करीब 30 मिनट टेनिस खेलने से 220 से 295 कैलोरी बर्न की जा सकती है. अगर आप इससे ज्यादा देर तक खेलेंगे तो इसकी मात्रा 400 तक हो सकती है. जब आपकी कैलोरी तेजी से बर्न होगी तो फैट भी तेजी से घट जाएगा. एक टेनिस मैच करीब 3 घंटे का होता है, जिसमें खिलाड़ियों की 660 से 1320 कैलोरी बर्न होती है. बेहतर फिटनेस के लिए हर दिन 60 से 90 मिनट तक टेनिस खेलना फायदेमंद माना जाता है.

हेल्थ को होते हैं कई फायदे
टेनिस खेलने से सिर्फ वजन कम करने में ही मदद नहीं मिलती बल्कि हेल्थ को अन्य कई फायदे होते हैं. टेनिस खेलने से मस्कुलर स्ट्रैंथ, बैलेंस और कोआर्डिनेशन इंप्रूव हो जाता है. यह हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद है. टेनिस खेलने के दौरान आप लोगों से इंटरेक्ट होते हैं और आपकी सोशल लाइफ में कई पॉजिटिव बदलाव आ जाते हैं. खास बात यह है कि टेनिस किसी भी उम्र के लोग खेल सकते हैं. जो लोग हार्ट डिजीज या अन्य गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं, उन्हें टेनिस खेलने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए. हार्ट पेशेंट के लिए कार्डियोलॉजिस्ट की सलाह के बिना टेनिस नहीं खेलना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः महिलाओं की लंबी जिंदगी का ‘सीक्रेट’ आया सामने ! आप भी करें फॉलो

Tags: Health, Lifestyle, Tennis, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.