हमीरपुर का मौदहा बांध बनेगा टूरिस्ट प्लेस: वाटर स्पोर्ट्स, एडवेंचर स्पोर्ट्स की भी मिलेगी सुविधा, 15 करोड़ से होगा कायाकल्प

हमीरपुर29 मिनट पहले

यह मौदहा डैम की तस्वीर है।

हमीरपुर जिले का इकलौता बांध जल्द ही टूरिस्ट प्लेस की तरह विकसित होगा। जिसकी रूपरेखा प्रशासन ने बना ली है। इसे स्वीकृति के लिए सरकार को भेज दिया गया है। सरकार की तरफ से स्वीकृति मिलते ही मौदहा बांध पर सुन्दरीकरण का काम शुरू हो जाएगा। इसके लिए 15 करोड़ का प्रोजेक्ट बनाया गया है।

प्रशासन की मंशा है कि यहां म्यूज़िकल फाउंटेन, वाटर स्पोर्ट्स, एडवेंचर स्पोर्ट्स और पार्क डेवलपमेंट करते हुए कैफेटेरिया का निर्माण भी किया जाएगा। चूँकि इस बांध की बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे से दूरी मात्र चार किलोमीटर है। इसलिए पर्यटकों को यहां आने में आसानी होगी।

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने के लिए जालौन आये हुए थे तब उन्होंने उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री से अपील की थी कि बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे के अगर बगल टूरिस्ट प्लेस डेवलप किये जाएं ताकि पर्यटक इस इलाके में भी आयें और इलाके की आमदनी का श्रोत बढे़।

तब से ही हमीरपुर सहित पूरे बुन्देलखण्ड इलाके में खासकर एक्सप्रेसवे के अगल बगल टूरिस्ट प्लेस डेवलप करने की कोशिशें तेज हो गईं हैं। उसी का नतीजा है की मौदहा बांध को टूरिस्ट प्लेस की तरह डेवलप करने की कोशिशें तेज हो गईं हैं।

हमीरपुर जिले की राठ तहसील क्षेत्र में पड़ने वाला मौदहा बांध विरमा नदी पर बना है। जिसकी लम्बाई लगभग पौने चार किलोमीटर है, इस बांध के बीच में एक आईलेंड भी है। जिला विकास अधिकारी ने बताया की मौदहा बांध सहित आसपास के इलाके को डेवलप करते हुए इसे टूरिस्ट प्लेस बनाना है।

जिसके लिए 15 करोड़ का प्रोजेक्ट बनाया गया है। इस प्रोजेक्ट में बांध के बीच में पड़ने वाले आईलेंड में कॉटेज बनाते हुए उसमें लैंड स्केप्स डेवलप किये जाने हैं। तो वहीं डैम की दूसरी तरफ फाउंटेन बनाये जाने हैं। बोटिंग की व्यवस्था, इंटरप्रिटेशन सेंटर, एडवेंचर स्पोर्ट्स की भी कोशिशें की जा रही हैं। पर्यटन विभाग ने इस प्रोजेक्ट को शासन स्तर पर फंड जनरेशन के लिए भेज दिया है।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.