सर्दी में भी होगा गर्मी का एहसास अगर करेंगे ये योगासन

सर्दियां आपको आलस से भर देती हैं सुबह उठना और वर्कआउट करना कई बार झंझट का काम लगता है। खासकर सुबह आपका एनर्जी लेवल कम लगता है। लेकिन सर्दियों में स्वस्थ रहना बहुत जरुरी होता है इसके लिए आपको हम कुछ ऐसे योग टिप्स बता रहें हैं जिनसे आप खुद को इन सर्दियों में एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

सर्दियों के मौसम में सुबह वर्क आउट करना सभी को मुश्किल लगता है। कड़ाके की ठण्ड में आपको वर्क आउट या योग के बारे में सोच कर ही उलझन महसूस होती है। आप एनर्जेटिक नहीं महसूस कर पाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे योगासन बता रहें हैं जिनसे आप सर्दियों में खुद को एनर्जेटिक फील करेंगे और स्वस्थ भी रहेंगे। ये आपको एकदम फिट रखने के साथ ही फ्रेश भी फील करेंगे। 

प्राणायाम और मेडिटेशन 

इसके लिए आपको ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करने की जरूरत नहीं है। सर्दियों में हर्ट और फेफड़ो के संक्रमण की परेशानी कुछ ज्यादा ही होने लगती है। इसके लिए आप प्राणायाम को अपना डेली रूटीन बना लें। यह आपको एकदम तरोताजा रखने के साथ ही पूरे दिन एक्टिव बनाये रखेगा। प्राणायाम आपको ऊर्जा से भर देगा वही मेडिटेशन से आपको जो टेंशन या फालतू के स्ट्रेस की है वो दूर हो जाएगी। आप उज्जायी प्राणायाम सांस की परेशानी के लिए, भ्रामरी प्राणायाम गले की परेशानी के लिए कर सकते हैं।    

सूर्य नमस्कार से बनें ऊर्जावान 

सूर्य नमस्कार आपको दिन भर एक्टिव बनाये रखेगा। यह आपके सर्दियों के कारण होने वाले आलसपन को दूर कर देगा। अगर आपको ज्यादा ठण्ड लगती है तो आपको सूर्य नमस्कार से बहुत फायदा होने वाला है क्योकि यह शरीर को गर्म बनाये रखेगा। सूर्य नमस्कार सर्दी के मौसम में होने वाले जोड़ों के दर्द या मसल्स पेन की परेशानियों से राहत प्रदान करेगा। यह आपको फिट रखेगा और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा।

भुजंगासन से दूर करेगा डबल चिन 

अगर आपका वज़न भी सर्दियों में बढ़ जाता है और डबल चिन आपकी सुंदरता को कम करता है तो भुजंगासन आपको आपकी इस परेशानी से राहत दिलाएगा। यह आपको टोंड फिगर के साथ ही सर्दियों में होने वाले गले के संक्रमण से भी बचे रहेंगे। यह आपको ठण्ड में भी एनर्जी से भरा हुआ फील कराएगा।

वृक्षासन और ताड़ासन 

यह आसान आपको मानसिक रूप से एकाग्र होने में सहायता करेंगे। सर्दियों में अगर आप खुद को डिप्रेस्ड महसूस कर रहें हैं तो आपको यह आसान लाभ पहुंचा सकते हैं। यह सर्दियों बढ़ते वजन से भी राहत दिलाएंगे। 

सर्दियों में फिट रहने के लिए कुछ अन्य योगासन  त्रिकोणासन, शलभासन, बालासन हैं ये आपको ऊर्जावान बनाये रखेंगे। इन योगआसन की मदद से आप खुद को सर्दियों ऊर्जावान फील करेंगे। यह आपके हर्ट, ब्लड प्रेशर को बैलेंस रखने में हेल्प करते हैं। योग ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखने में सहायता करता है और इसे हर उम्र के लोग आजमा सकते हैं। 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *