सर्दी-जुकाम लगने से खराब हुए गले को ठीक करेंगी घर की ये 4 चीजें, इस्तेमाल का तरीका जानिए यहां

Sore Throat Remedies: गले की खराश दूर करेंगे ये नुस्खे. 

खास बातें

  • गले की दिक्कतें दूर करेंगे कुछ नुस्खे.
  • दर्द होगा कम.
  • मुलेठी भी आएगी काम.

Home Remedies: गले में दर्द होना एक तरह से पहला संकेत होता है कि सर्दी का असर आप पर होने लगा है. असल में गले के पिछले हिस्से में होने वाले संक्रमण के कारण ऐसा होता है जिसके लक्षणों में गले में खुजली, दर्द और सूजन भी शामिल है. ऐसे में ना कुछ खाया जाता है और ना ही पीते हुए बनता है. वहीं, ठंडी चीजों के आस-पास भटकने की भी हिम्मत नहीं होती है. गलो की खराश (Sore Throat) से छुटकारा पाने के लिए घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें

Shahnaz Husain के ब्यूटी टिप्स और नुस्खे आपकी स्किन को बना देंगे बेदाग, जान लीजिए Glowing Skin के सीक्रेट्स 

गले की खराश के घरेलू उपाय | Sore Throat Home Remedies 

नमक का पानी 

सुबह उठते ही गर्म पानी में नमक मिलाएं और इससे कुल्ला करें. यह पानी गले की खराश में अच्छा असर दिखाने के साथ ही दर्द (Throat Pain) को खींच लेता है. अगर गले में बलगम जमा हुआ होगा तो वो भी इस गर्म पानी से निकल जाएगा. 

शहद 

गर्माहट देने वाला शहद (Honey) गले की दिक्कतों में एक अच्छा प्राकृतिक सीरप साबित होता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण गले की खराश को चुटकियों में दूर करने वाले साबित हो सकते हैं. इसे सीदा ही एक चम्मच खाया जा सकता है. इस बात का ध्यान रखें कि एक साल से कम उम्र के बच्चों को शहद ना खिलाएं क्योंकि यह उनके लिए टॉक्सिन वाला साबित हो सकता है. 

अदरक 

चाय में अदरक डालकर पीने पर गले को बेहद आराम मिलता है. लेकिन, सही तरह से अदरक (Ginger) का सेवन किया जाए तो यह पूरी तरह से गले की खराश को दूर कर देते हैं. सेवन के लिए एक अदरक के छोटे से टुकड़े को लेकर घिस लें. इसमें शहद और काली मिर्च मिलाएं और खा लें. यह मिश्रण गले को गर्माहट देगा और खराब गला ठीक होने लगेगा. 

मुलेठी 

आपने अनेक कफ सीरप में मुलेठी के इस्तेमाल के बारे में सुना होगा. असर में मुलेठी आयुर्वेदिक नुस्खा है जो सर्दियों में होने वाली दिक्कतों को दूर करने में असरदार है. मुलेठी के सेवन के लिए इसे टुकड़ों में काटकर पीस लें और पाउडर बना लें. इस पाउडर को एक चम्मच गर्म पानी में मिलाकर पी लें. कुछ दिन में आराम मिल जाएगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

“फौजी कभी नहीं मरते…” – शहिद के परिजनों को किया गया सम्मानित

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *