सर्दियों में मुरझा ना जाए तुलसी का पौधा इसलिए आजमाना शुरू कर दीजिए कुछ टिप्स, Tulsi रहेगी हरी-भरी 

Tulsi Care: सर्दियों में इस तरह रखें तुलसी का ख्याल. 

Gardening: घरों में पाए जाने वाला एक आम पौधा है तुलसी. तुलसी का पौधा (Tulsi Plant) पूजा-पाठ में ही नहीं बल्कि खानपान में भी खूब इस्तेमाल होता है. गले में दर्द हो तो तुलसी वाली कड़क चाय पीने का स्वाद ही कुछ और होता है, वहीं काढ़े की तो शान है तुलसी. लेकिन, सर्दियों की शुष्क हवाओं में तुलसी को सूखने से बचाना कभी-कभी मुश्किल लगने लगता है. तुलसी के पोधे को धूप, सूखी मिट्टी, रोशनी, नमी, हवा और कम पानी की जरूरत होती है. तुलसी के पौधे की इन जरूरतों को पूरा कर पाना सर्दियों में मुश्किल हो जाता है. आइए जानते हैं किन बातों का ध्यान रखकर आप अपने तुलसी के पौधे की देखभाल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें

कैसी होती है बादाम की तासीर और दिन में कितने बादाम खाना है सेहत के लिए फायदेमंद, जानिए यहां 

सर्दियों में तुलसी की देखभाल कैसे करें | How To Take Care Of Tulsi In Winters 

कहां रखें पौधा 


अगर बाहर कड़ाके की ठंड पड़ रही हो तो तुलसी को घर के अंदर रखा जा सकता है. बहुत ज्यादा ठंडी हवाएं तुलसी को जमा सकती हैं जिससे उसके पत्ते भूरे होकर गिरने लगते हैं. इस बात का ध्यान रहे कि तुलसी के ऊपर लगातार ओस ना गिरती रहे. इसके लिए पौधे के ऊपर शेल्टर लगाया जा सकता है या किसी शेल्टर के नीचे ले जाकर पोधे को रात के समय रख दें और धूप निकलने पर बाहर ले आएं. 

छंटाई करना 


सर्दियों में हर दूसरे दिन तुलसी के पौधे की छंटाई करते रहें. इससे जो सूखे और मरे हुए हिस्से होंगे वो पौधे से हट जाएंगे और पौधे को हरा-भरा रहने और नई पत्तियां उगाने में मदद मिलती है. 

पानी कितना डालें 


ठंड के मौसम (Winter Season) में तुलसी में पानी ज्यादा डालने पर वह सूखेगा नहीं और हर समय गीली रहने वाली मिट्टी तुलसी को मुरझा देगी. ऐसे में सीमित मात्रा में पानी डालें. वहीं, एकदम ठंडा पानी डालने से परहेज करें. आप गुनगुना पानी तुलसी में डाल सकते हैं. 

ठंडी हवाओं से बचाना 


पौधे को बहुत ज्यादा तेज और ठंडी हवाओं से बचाने ते लिए किसी कपड़े से ढका जा सकता है. हालांकि, बहुत ज्यादा देर के लिए या हमेशा के लिए ही ऐसा करके ना छोड़ें क्योंकि तुलसी को धूप लेने की भी आवश्यक्ता होती है. 

कितनी धूप लगाएं 


तुलसी के पौधे को सर्दियों के मौसम में कम से कम 6 से 8 घंटे धूप लगाने की जरूरत होती है. इसके लिए तुलसी को घर के किनारे पर रखें जहां उसपर सूरज की किरणें (Sunlight) सीधी पड़ें. डायरेक्ट सनलाइट ही तुलसी को सर्दियों में जीवंत रखने में मददगार साबित होगी. 

Shahnaz Husain के ब्यूटी टिप्स और नुस्खे आपकी स्किन को बना देंगे बेदाग, जान लीजिए Glowing Skin के सीक्रेट्स 

Featured Video Of The Day

सिटी सेंटर : JNU की दीवारों पर जातिसूचक नारों से विवाद, VC ने जांच के दिए आदेश

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *