सर्दियों में कच्चे दूध का स्क्रब लौटाएगा त्वचा का निखार, बेजान स्किन पर आ जाएगी चमक

Raw Milk For Glowing Skin: चेहरे को निखार देता है कच्चा दूध. 

खास बातें

  • स्किन के लिए फायदेमंद होता है कच्चा दूध.
  • त्वचा पर आ जाता है निखार.
  • इस स्क्रब को लगाएं हफ्ते में एक बार.

Skin Care: दूध को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है लेकिन स्किन केयर में भी इसका कुछ कम असर देखने को नहीं मिलता है. चेहरे के लिए कच्चा दूध (Raw Milk) कमाल का साबित होता है. कच्चे दूध का स्क्रब स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ ही चमक और निखार देता है और दाग-धब्बों को दूर कर देता है. स्क्रब से हटकर क्लेंजर के रूप में भी दूध को लगाया जाता है. रूई को कच्चे दूध में डुबाकर स्किन पर मलने से मैल छूटने लगता है जिससे त्वचा साफ होती है. जानिए कच्चे दूध से स्क्रब (Scrub) कैसे बनाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें

चेहरे पर भी लगाया जा सकता है आंवला, जानिए स्किन केयर में Amla इस्तेमाल करने के 5 तरीके 

निखरी त्वचा के लिए कच्चे दूध का स्क्रब | Raw Milk Scrub For Glowing Skin 

नमक और कच्चा दूध 

कच्चे दूध में एक चम्मच के बराबर नमक मिला लें. दूध का इस्तेमाल उतना ही करें जिसमें मिश्रण स्क्रब की तरह गाढ़ा हो जाए. इसे चेहरे पर हल्के हाथों से मलते हुए लगाएं और फिर धो लें. इस स्क्रब से चेहरे की झाइयां कम होने में भी मदद मिलती है. 

केसर और कच्चा दूध 

एक कटोरी में दूध लेकर केसर (Saffron) के कुछ छल्ले मिला लें. इस दूध को रातभर रखे रहने दें. अगली सुबह इसके इस्तेमाल के लिए पीले हो चुके दूध में रूई डुबाएं और चेहरे पर मलें. यह मिश्रण अच्छे स्क्रब की तरह असर दिखाता है और चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करता है सो अलग. 

कच्चा दूध और चोकर 

आटे का चोकर लें और उसमें कच्चा दूध मिला लें. इसमें आप नींबू का रस और आलू का रस भी मिला सकते हैं. इस तैयार मिश्रण का टेक्सचर एकदम बाजार के स्क्रब की तरह होता बै. इसे चेहरे पर लगाएं और 2 से 3 मिनट हल्की मसाज के बाद धो लें. ध्यान रहे कि इस स्क्रब का इस्तेमाल आप हफ्ते में एक बार ही करें. 

कच्चा दूध और ओट्स 


त्वचा के दाग-धब्बों और डेड स्किन सेल्स को हटाने के साथ-साथ यह स्क्रब ब्लैकहेड्स का सफाया करने में भी कारगर है. एक चम्मच ओट्स (Oats) को पीस लें और इसमें जरूरत के अनुसार कच्चा दूध मिला लें. 2 से 3 मिनट चेहरे पर मसाज करें और धो लें. आप इसे फेस मास्क की तरह भी लगाकर रख सकते हैं. 

 

Diabetes के मरीजों को इन 5 चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

विशाखापत्तनम में आयोजित हुआ नौसेना दिवस समारोह, राष्ट्रपति ने लिया हिस्सा

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *