सड़क सुरक्षा को लेकर स्कूली बच्चों को दिलाई गई शपथ, गीत के माध्यम से किया जागरूक,VIDEO

शशिकांत ओझा/ पलामू. ‘सड़क सुरक्षा जीवन के लिए होती है. सड़कों पर अक्सर दुर्घटना होती है. जीवन को हमसे जो छीने पलभर में, वो दुर्घटना बड़ी भयंकर होती है.’ इन्हीं गीतो के माध्यम से पलामू का वरदान चेरिटेबल ट्रस्ट विभिन्न स्कूल व कॉलेजों में बच्चों का सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूक कर रहा है.
इसी कड़ी में रांची रोड स्थित एक निजी स्कूल में सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि यातायात प्रभारी रामजीत सिंह मौजूद रहे. मौके पर उन्होंने यातायात नियमों को लेकर बच्चों से बातचीत की. साथ ही सड़क सुरक्षा की शपथ भी दिलाई. मौके पर संस्था के सदस्य रेणु शर्मा और राखी सोनी द्वारा सड़क सुरक्षा में गीत गाजर बच्चो नियम भी सिखाई.

ट्रस्ट की सचिव शर्मिला वर्मा ने लोकल 18 को बताया की पिछले दो साल से ये संस्था विभिन्न स्कूल, कॉलेजों में जाकर युवाओं को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक कर रही है. वहीं अबतक यह कार्यक्रम जिले के 24 स्कूल-कॉलेजों में किया जा चुका है. जिससे 19000 बच्चे बच्चियों को जागरूक किया गया है. हमारा प्रयास है की इस कार्यक्रम से किसी एक व्यक्ति या बच्चे की जान बच जाती है तो हमारा कार्यक्रम सफल हो जायेगा.

यातायात के नियमों को लेकर किया जागरुक
सड़क सुरक्षा में मूल रूप से यातायात के सभी नियमों का पालन करने को लेकर जागरुकता फैला रहे है. ज्यादातर दुर्घटना युवाओं का देखने को मिल रहा है क्योंकि ये बिना हेलमेट पहने ओवर स्पीड में वाहन चलाते है. जिसका परिणाम उन्हे भुगतना पड़ता है. हमलोग कार्यक्रम में बच्चो को शपथ भी दिलवा रहे है. ताकि बच्चे अपने अभिभावक और आस पास के लोगों को जागरूक कर सकें.

यातायात नियम का अवश्य करें पालन
यातायात प्रभारी रामजीत सिंह ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि यातायात नियम का अवश्य पालन करे. बिना हेलमेट के दो पहिया वाहन ना चलाए. ये आपकी सुरक्षा करती है. चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का अवश्य प्रयोग करे. सड़क पार करते समय अपने दाई और बाईं ओर देखकर चले, सड़क पर चलते समय मोबाइल फोन का उपयोग न करे. युवा सड़क पर चलते समय ओवर स्पीडिंग न चले, सड़क पर स्टंट न दिखाए, आपकी गलती से किसी दूसरे की भी जान जा सकती है. नशीला पदार्थ सेवन कर वाहन ना चलाए. लोगो को जागरूक करने के लिए ऐसे कार्यक्रमों की जरूरत है. उन्होंने कहा की बच्चे कल के भविष्य है. कई बार अभिभावक के लापरवाही बरतने से मासूम बच्चो की भी जान चली जाती है. इसीलिए सड़क पर चलते समय यातायात नियम का अवश्य पालन करे.

Tags: Jharkhand news, Local18, Palamu news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *