शाहजहांपुर की यह बेटी संसद में पंडित नेहरू पर देगी भाषण, लोकसभा सचिवालय ने भेजा निमंत्रण

हाइलाइट्स

10 प्रदेशों से एक-एक छात्र/छात्रा को भेजा गया निमंत्रण
शहर केजीएफ कॉलेज में स्नातक द्वितीय वर्ष की छात्रा है कल्याण कारिणी पांडे
पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू के जीवन पर रखेंगी विचार

शाहजहांपुर. उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले की रहने वाली स्नातक की छात्रा सोमवार को संसद भवन में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पर भाषण देगी. यह छात्रा वहां उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाली अकेली छात्रा होगी. शहर के जी एफ कॉलेज में स्नातक द्वितीय वर्ष की छात्रा कल्याण कारिणी पांडे (20) शहर के ही महमंद जलाल नगर की रहने वाली है और उन्हें 14 नवंबर को दिल्ली स्थित देश के संसद भवन में भाषण देने का मौका मिला है.

जी एफ कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर मोहम्मद तारिक ने बताया कि उनके ही विद्यालय में पढ़ने वाली छात्रा कल्याण कारिणी पांडे का चयन युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय तथा शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में गत सात नवंबर को आयोजित ऑनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से हुआ है. उन्होंने बताया कि पांडे 14 नवंबर को लोकसभा सचिवालय के पार्लियामेंट्री रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट फॉर डेमोक्रेसीज द्वारा संसद भवन के सेंट्रल हॉल में आयोजित कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए भूतपूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पर भाषण देंगी.

10 प्रदेशों से एक-एक छात्र/छात्रा को भेजा गया निमंत्रण
छात्रा को भेजे गए निमंत्रण में कहा गया है कि यह कार्यक्रम हमारे राष्ट्रीय नेताओं को उनके जन्मदिन पर संसद भवन में श्रद्धांजलि देने के काम में देश के युवाओं की सहभागिता के लिए आयोजित किया गया है इस सिलसिले के तीसरे कार्यक्रम के तहत 14 नवंबर को पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर कार्यक्रम आयोजित हो रहा है. तारिक ने बताया कि आयोजकों द्वारा जो सूची जारी की गई है उसके मुताबिक 10 प्रदेशों से एक-एक छात्र/छात्रा को बुलाया गया है. उत्तर प्रदेश से कल्याण कारिणी पांडे को ही चुना गया है.

पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू के जीवन पर रखेंगी विचार
स्नातक छात्रा पांडे ने बताया कि वह अपनी बात को लोकसभा अध्यक्ष तथा अतिथियों के सामने रखेगीं और वह अपने भाषण में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जीवन, उनके व्यक्तित्व और कृतित्व का जिक्र करेंगी. इसके अलावा उन्हें संसद भवन राष्ट्रीय युद्ध स्मारक और राजघाट का भ्रमण भी कराया जाएगा. कल्याण कारिणी पांडे की मां नीता पांडे तथा पिता मनोज कुमार डॉक्टर हैं. उनकी एक बड़ी बहन तथा एक छोटा भाई है. वे दोनों पढ़ाई कर रहे हैं.

Tags: Jawaharlal Nehru, New Delhi news, Parliament house, Shahjahanpur News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.