वर्ष 2023 तक 10 लाख लोगों को नौकरी देने का लक्ष्‍य, मोदी सरकार ने 5 प्‍वाइंट में तैयार किया प्‍लान

नई दिल्‍ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने वर्ष 2023 के अंत तक 10 लाख लोगों को रोजगार देने का लक्ष्‍य रखा है. इसके लिए स्‍पेशल पोर्टल, दो महीने का टारगेट, सचिव स्‍तर पर हर सप्‍ताह समीक्षा बैठक, फुल कैलेंडर तैयार करना, रिटायरमेंट के चलते रिक्‍त होने वाले पदों की संख्‍या के बारे में आंकड़ा इकट्ठा करना जैसे कदम उठाए गए हैं. इसका एक ही उद्देश्‍य है कि साल 2023 के अंत तक 10 लोगों नौकरी दे दी जाए. प्रधानमंत्री कार्यालय के शीर्ष अधिकारी को निगरानी की ज‍िम्‍मेदारी सौंपी गई है. बेरोजगारी की समस्‍या के मुद्दा बनने के बाद मोदी सरकार ने साल 2023 के अंत तक केंद्र के अधीन आने वाले विभिन्‍न विभागों में रिक्‍त पड़े 10 लाख पदों को भरने की घोषणा की थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेरोजगारी और नौकरी की बात के मुद्दा बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र सरकार में 10 लाख रिक्‍त पड़े पदों को भरने की घोषणा की थी. वर्ष 2023 के अंत तक इन पदों को भरने का लक्ष्‍य रखा गया है. इसको देखते हुए अक्‍टूबर में पहला ‘रोजगार मेला’ आयोजित किया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा था. मोदी सरकार ने 10 लाख युवाओं को नौकरी देने का लक्ष्‍य पूरा करने के लिए 5 प्‍वाइंट का प्‍लान बनाया है.

पहले कदम के तहत ‘वैकेंसी स्‍टेटस पोर्टल’ नाम से अंतरसरकारी पोर्टल लॉन्‍च करने की योजना है. यहां पर सभी मंत्रालयों और विभागों की ओर से वैकेंसी का डाटा अपलोड किया जाएगा.

दूसरे चरण के तहत प्रत्‍येक मंत्रालय और विभाग की ओर से नोडल ऑफिसर नियुक्‍त किया जाएगा जो पोर्टल को नियमित तौर पर अपडेट करेंगे.

सभी मंत्रालयों और विभाग के लिए दो महीने का टारगेट तय किया गया है. साथ ही साल 2023 के अंत तक के लिए फुल कैलेंडर भी तैयार किया गया है.

ऑफर और नियुक्ति पत्र के लिए एकीकृत डिजिटल प्‍लेटफॉर्म तैयार किया गया है. सभी मंत्रलायों को आने वाले महीनों में जारी किए जाने वलो नियुक्ति पत्र के बारे में अपडेट जारी करने का निर्देश किया गया है.

वित्‍त वर्ष 2023-24 में रिटायरमेंट के कारण रिक्‍त होने वाले पदों के बारे में सभी मंत्रालयों और विभागों को समयपूर्व सूचना देने का निर्देश दिया गया है, ताकि उन रिक्तियों को भरा जा सके.

Tags: Government jobs, Prime Minister Narendra Modi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.