वर्क आउट से करिये एक दिन की छुट्टी, बने रहेंगे फिट

हेल्थ एक्सपर्ट रोज वर्क आउट की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं वर्कआउट से एक दिन का ब्रेक आपकी बॉडी को तरोताज़ा बनाये रखता है। मसल्स को आराम मिलता है। आइये जानते है वर्क आउट से एक दिन का ब्रेक क्यों जरूरी है

रोजाना वर्क आउट आपको फिट और हेल्दी रखने में मददगार है। वर्क आउट से हम बहुत सी बीमारियों से खुद को दूर रख सकते हैं। यह हड्डियों को स्वस्थ बनाने में सहायक है। यह आपको तरोताजा बनाये रखने के साथ ही ख़राब कोलेस्ट्रॉल और  अनियमित ब्लड प्रेशर की परेशानी से भी आपको सुरक्षित रखता है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट रोज वर्क आउट की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं वर्कआउट से एक दिन का ब्रेक आपकी बॉडी को तरोताज़ा बनाये रखता है। मसल्स को आराम मिलता है। आइये जानते है वर्क आउट से एक दिन का ब्रेक क्यों जरूरी है 

मसल्स और बॉडी को रिलैक्स 

वर्क आउट सेहत के लिए अच्छा है। लेकिन  हफ्ते में एक दिन का आराम आपकी बॉडी को रिलैक्स करता है। रोजाना वर्क आउट या जिम से आपके बॉडी मसल्स कठोर हो जाते है। एक दिन के ब्रेक से आपके बॉडी मसल्स स्मूद बने रहेंगे। रोज वर्कआउट और जिम से आपका शरीर थक जाता है। इसे आराम के लिए भी ब्रेक जरुरी है। इस ब्रेक से आप खुद को पहले से ज्यादा एनर्जी से भरा हुआ महसूस करता हैं। 

इसे भी पढ़ें: ज्यादा दुबलेपन से हैं परेशान, गुड़-चना और तुलसी खाने से बढ़ेगा वज़न

अच्छी नींद के लिए 

रोज के वर्क आउट करने के लिए अक्सर लोग सुबह सबेरे ही जग जाते है जिससे उनकी नींद पूरी नहीं होती। वर्क आउट से ब्रेक लेकर आप अपनी नींद पूरी कर सकते हैं। इससे आप खुद को तरोताजा फील करेंगे। 

दिमाग होगा तरोताजा 

रोजाना ऑफिस की थकान और बिज़ी वर्क रूटीन से दिमाग थक जाता है। एक दिन का ब्रेक आपके दिमाग को ताजगी से भर देगा। आप अगले दिन दुगनी ऊर्जा के साथ काम कर पायेंगे। 

इसे भी पढ़ें: जिम में साइकिलिंग करते हुए ना करें ये मिसटेक्स

बढ़ेगी फिजिकल एक्टिविटी 

अगर आप वर्क आउट से एक दिन का ब्रेक लेते हैं तो आपका दिमाग और शरीर रिलैक्स कर पाते हैं। हफ्ते भर की थकान दूर होती है। ज्यादा काम की वजह से होने वाला चिड़चिड़ापन भी दूर होता है। आपकी फिजिकल एक्टिविटी बढ़ जाती है। 

 

मसल्स बनेंगे मजबूत 

रोजाना की वर्कआउट से मसल्स कमजोर हो जाते है। अगर आप हल्का फुल्का वर्क आउट करते हैं तो मसल्स ज्यादा कमजोर नहीं होंगी। लेकिन यदि आप हाई इनटेनसिटी वाली एक्सरसाइज़ करते हैं तो आपके मसल्स कमजोर हो सकते हैं। इसलिए एक दिन का ब्रेक आपकी मसल्स की कमजोरी दूर कर सकता है। 

 

वर्क आउट से होने वाले दर्द से मिलता छुटकारा 

रोज का वर्क आउट आपको थका देता है और हाई इनटेनसिटी वाले वर्क आउट से आपके बॉडी पार्ट्स में दर्द की समस्या हो जाती है। एक दिन के ब्रेक से आपकी यह परेशानी दूर हो जाती है। 

खा सकते है मनपसंद का खाना 

वर्क आउट से हमारी डाइजेशन बहुत अच्छी हो जाती है। अच्छी फिटनेस पाने के लिए हम आयल फ्री खाना कहते है। लेकिन एक दिन ब्रेक लेकर आप अपना मनपसंद खाना खा सकते हैं। यह आपको अच्छी तरह डाइजेस्ट भी होगा और आपकी सेहत पर कोई बुरा असर नहीं होगा। इससे आपका मूड भी अच्छा रहेगा। 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *