लखनऊ चिड़ियाघर में दिल का दौरा पड़ने से मादा हिमालयन काला भालू ‘चमेली’ की मौत

अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊ. लखनऊ चिड़ियाघर से एक के बाद एक लोगों के चहेते जानवरों के जाने का सिलसिला जारी है. रविवार को लखनऊ चिड़ियाघर घूमने के लिए जाने वाले दर्शकों के लिए एक और बुरी खबर सामने आ रही है. आपको बता दें पिछले दिनों जहां बब्बर शेर पृथ्वी, चिंपाजी जेसन के साथ ही मादा शुतुरमुर्ग ने हाल ही में दम तोड़ दिया था. इसका गम अभी लखनऊ चिड़ियाघर और दर्शक भूल भी नहीं पाए थे कि शनिवार को मादा हिमालय काला भालू चमेली ने भी लखनऊ चिड़ियाघर को अलविदा कह दिया.

भालू ने छोड़ दिया था अचानक खाना-पीना

चमेली के जाने से नवाब वाजिद अली शाह चिड़ियाघर में एक बार फिर से मायूसी छा गई है. एक और बड़े जानवर के जाने से लखनऊ चिड़ियाघर को बड़ा नुकसान हुआ है. लखनऊ चिड़ियाघर की निदेशक अदिति शर्मा ने बताया कि यह मादा भालू दर्शकों में काफी लोकप्रिय थी. इस मादा भालू ने पिछले एक दिन से अचानक खाना पीना छोड़ दिया था, जिसकी वजह से उसे लखनऊ चिड़ियाघर में ही बने हुए अस्पताल में रखकर इलाज किया जा रहा था. उन्होंने बताया कि इसके बावजूद उसकी हालत में सुधार नहीं हुआ और उसने दम तोड़ दिया. डॉक्टरों ने उसे बचाने की पूरी कोशिश की थी लेकिन सफलता नहीं मिल सकी.

चिड़ियाघर के निदेशक अदिति शर्मा ने बताया कि मादा हिमालयन काला भालू चमेली को वीना कमल मोबाइल जू वृंदावन मथुरा से जब्त कर 3 मार्च 1998 को लखनऊ चिड़ियाघर लाया गया था. वर्तमान में चमेली की उम्र लगभग 35 से 40 वर्ष के बीच में थी. उन्होंने बताया कि चमेली के पोस्टमार्टम में मृत्यु का कारण बुढ़ापे की वजह से दिल का दौरा पढ़ने पाया गया है. उन्होंने बताया कि ज्यादा उम्र ही उसकी मौत का कारण बनी है.

.

FIRST PUBLISHED : September 02, 2023, 22:46 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *