राहुल द्रविड़ ने किया होल्कर स्टेडियम का ऐसा आगाज कि दुश्मन के लिए बन गया अभेद गढ़, विरोधी का हर वार होता है बेकार

रिपोर्ट :अंकित परमार

इंदौर. भारत और न्यूजीलैंड के बीच इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला गया तीसरा वनडे मैच भी भारत के नाम रहा. इसके साथ तीन मैचों की इस सीरीज पर भारत ने 3-0 से कब्‍जा कर लिया. यही नहीं, हर किसी को उम्‍मीद थी कि टीम इंडिया होलकर नगरी में खेले जाने इस मुकाबले में क्लीन स्वीप करेगी. आखिर ऐसा ही हुआ. इसके साथ ही टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ के लिए भी यह अहम दिन है. उनका इंदौर शहर से बेहद करीब नाता है.

दरअसल, घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक के लिए खेलकर टीम इंडिया के कप्तान और अब कोच तक का सफर तय करने वाले राहुल द्रविड़ का जन्म इसी इंदौर शहर में हुआ है. इंदौर राहुल का ननिहाल है और उनका जन्म 11 जनवरी को 1973 को इसी शहर में हुआ था. राहुल का बचपन यहां गुजरा था. 1983 में जब भारत ने पहली बार वर्ल्ड कप जीता था, उस वक्त राहुल द्रविड़ इंदौर में ही थे. उन्होंने इंदौर की गलियों में आईस्क्रीम खाकर इस विश्व विजय का जश्न मनाया था.

आपके शहर से (इंदौर)

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश

इंदौर की गलियों से शुरू हुआ द्रविड का सफर
राहुल द्रविड़ में बचपन से ही क्रिकेट को लेकर दीवानगी थीं. उन्होंने क्रिकेट खेलने की शुरुआत यहां के गलियों से की थीं. बाद में द्रविड़ का परिवार बेंगलुरु में शिफ्ट हो गया था. उन्होंने अपने प्रोफेशनल क्रिकेट करियर का आगाज कर्नाटक से ही किया और उसी राज्य की नुमाइंदगी करते हुए वह टीम इंडिया तक सफर तय किया था.

होल्कर स्टेडियम के उद्घाटन मैच में राहुल थे कप्तान
इंदौर के नेहरू स्टेडियम को खराब पिच के कारण बैन कर दिया गया था. इसके बाद एमपीसीए ने अपने खुद के स्टेडियम का निर्माण शुरू किया था. इस स्टेडियम को होलकर स्टेडियम नाम दिया गया. यहां 2008 में पहले इंटरनेशनल मैच खेला गया था. खास बात है कि उस मैच में टीम इंडिया की कप्तानी का सेहरा राहुल द्रविड़ के सिर पर बंधा था. इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए इस मैच में भारत ने सात विकेट से जीत हासिल की थी. इसके बाद भारत ने इस मैदान में कोई भी वनडे मैच नहीं हारा है.

भारत के लिए फिर लकी रहा होल्कर स्टेडियम
भारत ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में दो टेस्ट मैच, छह वनडे और तीन टी20 मैच खेले हैं. भारत ने यहां खेले गए सभी टेस्ट मैच और वनडे मैच जीते हैं. तीन टी20 मैचों में से भारत ने दो मैचों में जीत हासिल की है. जबकि एक मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा था.

Tags: Indore news, Madhya pradesh news live, Rahul Dravid, Rohit sharma

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *