राजस्थान में मौसमी बीमारियों ने बढ़ाई स्वास्थ्य विभाग की टेंशन, जानें सबकुछ

हाइलाइट्स

राजस्थान में मौसमी बीमारियों का प्रकोप
डेंगू, चिकिनगुनिया, स्क्रब टाइफस के मरीजों की संख्या बढ़ी
प्रदेश में डेंगू के अब तक 9 हजार 400 पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं

जयपुर. मौसम में हो रहे बदलाव के साथ ही राजस्थान में मौसमी बीमारियों का कहर शुरू हो गया है. बारिश के बाद प्रदेश में मच्छर जनित बीमारियों का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. वहीं प्रदेश के सबसे बड़े एसएमएस हॉस्पिटल में डेंगू, चिकिनगुनिया और स्क्रब टाइफस से पीड़ित मरीजों की लंबी कतारें देखने को मिल रही है. इनमें से कई मरीजों की हालत काफी गंभीर बताई जा रही है.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में इस साल डेंगू के अब तक 9 हजार 400 पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं. वहीं मलेरिया से पीड़ित मरीजों की संख्या 30 जिलों में 1900 के पार पहुंच गई है. जबकि चिकिनगुनिया से पीड़ित मरीजों का आंकड़ा 150 के पार हो गया है. चिकिनगुनिया के सबसे ज्यादा मरीज जयपुर में पाए गए हैं. इसके अलावा प्रदेश में स्क्रब टाइफस से पीड़ित मरीजों की तादाद भी लगातार बढ़ती जा रही है. राजस्थान में स्क्रब टाइफस के अब तक 2063 मामले सामने आ चुके हैं. अस्पतालों में बुखार, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द, मांशपेशियों और जोड़ों में सूजन आदि से पीड़ित मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है.

‘मिक्स टाइप’ संक्रमण ने बढ़ाई स्वास्थ्य विभाग की टेंशन
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक स्क्रब टाइफस के मरीजों की संख्या ने पिछले 3 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इन सब के बीच मिक्स टाइप संक्रमण की दस्तक ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता को और बढ़ा दिया है. दरअसल एक ही मरीज में डेंगू और स्क्रब टाइफस का संक्रमण मिक्स टाइप संक्रमण की श्रेणी में आता है. चिकित्सकों के अनुसार इस प्रकार की समस्या से जूझ रहे मरीजों ने अगर समय पर ट्रीटमेंट नहीं लिया तो उनकी हालत गंभीर हो जाती है. ऐसे में इस बीमारी के लक्षण दिखते ही तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें.

चिकित्सा विभाग ने कसी कमर
सीजनल डिजीज के प्रकोप को देखते हुए प्रदेश का चिकित्सा विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है. विभाग द्वारा चिकित्सकों की टीमें गठित कर उन्हें संवेदनशील जिलों में भेजा जा रहा है. वहीं विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह खुद प्रत्येक जिले की मॉनिटरिंग कर रही है. इसके अलावा प्रदेश के सभी चिकित्सा एवं स्वास्थ्यकर्मियों को बिना अनुमति के जिला मुख्यालय नहीं छोड़ने के निर्देश दिए गए हैं.

Tags: Diseases increased, Health News, Jaipur news, Rajasthan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *