योग गुरु बाबा रामदेव को बड़ी राहत, दिव्य फार्मेसी की 5 दवाओं पर से हटाई गई रोक

हाइलाइट्स

दिव्य फार्मेसी योग गुरु रामदेव के पतंजलि उत्पादों का निर्माण करती है.
दिव्य फार्मेसी की 5 दवाओं के उत्पादन पर पिछले दिनों रोक लगा दी गई थी.
अब उत्तराखंड आयुर्वेद और यूनानी लाइसेंसिग प्राधिकरण ने कहा कि वह आदेश त्रुटिवश जारी हो गया था.

देहरादून. योग गुरु बाबा रामदेव से जुड़ी कंपनी दिव्य फार्मेसी की पांच दवाओं पर लगाई गई रोक उत्तराखंड आयुर्वेद और यूनानी लाइसेंसिग प्राधिकरण ने वापस ले ली है. प्राधिकरण ने इस बाबत एक बयान जारी करते हुए पिछले आदेश को त्रुटिपूर्ण बताते हुए दिव्य फार्मेसी को उन पांचों दवा का निर्माण जारी रखने को कहा है. दिव्य फार्मेसी योग गुरु रामदेव के पतंजलि उत्पादों का निर्माण करती है.

दरअसल आयुर्वेद और यूनानी लाइसेंसिग प्राधिकरण ने इससे पहले बुधवार 9 नवंबर को एक आदेश जारी करते हुए दिव्य फार्मेसी को अपनी पांच दवाओं बीपीगृत, मधुगृत, थायरोगृत, लिपिडोम गोलियां और आइ​गृत गोल्ड गोलियों का उत्पादन रोकने के निर्देश देते हुए उसे उनकी मंजूरी लेने के लिए अपनी संशोधित फार्मूलेशन शीट प्रस्तुत करने को कहा था.

दिव्य फार्मेसी को जारी उस नोटिस के अनुसार, वह (कंपनी) पांच प्रोडक्ट को रक्तचाप, मधुमेह, घेंघा, काला मोतिया और उच्च कोलेस्ट्रॉल की दवाइयों के रूप में प्रचारित कर रही है. नोटिस में कहा गया था कि प्राधिकरण से अपने संशोधित फार्मूलेशन शीट की मंजूरी लेने के बाद ही कंपनी इनका उत्पादन फिर से शुरू कर सकती है. उस नोटिस में दिव्य फार्मेसी से अपने सभी ‘भ्रामक’ विज्ञापन मीडिया से तत्काल हटाने को भी कहा गया था.

हालांकि उत्तराखंड आयुर्वेद और यूनानी लाइसेंसिग प्राधिकरण ने अब कहा है कि पिछले पत्र में इन दवाइयों के निर्माण पर गलती से लगी रोक को संशोधित करते हुए निर्माण कार्य पहले की ही तरह रखे जाने की इजाजत दी जाती है. (भाषा इनपुट के साथ)

Tags: Baba ramdev, Uttarakhand news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.