ये दो कारें बनीं भारत की सबसे सुरक्षित कॉम्पैक्ट SUV, ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में हासिल किए 5 स्टार

नई दिल्ली: इन दिनों कार कंपनियां सेफ्टी पर काफी जोर दे रही हैं। केंद्र सरकार का सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय भी कारों में सेफ्टी फीचर्स को लेकर संजीदा है। कारों की सेफ्टी ‘ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट’ के माध्यम से जांची जाती है। भारत में एसयूवी कारों को लेकर बढ़ते रुझान और सेफ्टी फीचर्स को लेकर बड़ी खबर सामने आई है।

स्कोडा की कुशाक और फॉक्सवैगन की ताइगुन एसयूवी ग्लोबल एनकेप में फाइव-स्टार रेटिंग हासिल करने वाली भारत की नवीनतम एसयूवी बन गई हैं। फॉक्सवैगन टाइगन और स्कोडा कुशाक भारतीय सड़कों के लिए सबसे सुरक्षित कॉम्पैक्ट एसयूवी के रूप में उभरी हैं।

क्रैश टेस्ट के बाद 5 स्टार हासिल 

दोनों एसयूवी ने ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट के बाद 5 स्टार हासिल किए। Taigun और Kushaq SUVs को पिछले साल दो महीनों के भीतर भारत में लॉन्च किया गया था। ये Skoda Auto Volkswagen India की पहली दो मेड-इन-इंडिया SUV हैं। क्रैश टेस्ट में दोनों एसयूवी को फाइव-स्टार रेटिंग मिली है। कुशाक और टाइगन का निर्माण पुणे, महाराष्ट्र के पास किया जाता है। Kushaq और Taigun, Mahindra की XUV700 और XUV300 की एलीट सूची में शामिल हो गई है। इसके अलावा Tata Motors की नेक्सन और पंच भारत की एकमात्र SUV हैं जिन्होंने Global NCAP में हाई सेफ्टी रेटिंग हासिल की है।

पहली दो कारें 

टाइगन और कुशाक भारत की पहली दो कारें हैं जिनका GlobalNCAP ने अपने नए क्रैश टेस्ट प्रोटोकॉल के तहत परीक्षण किया है। नए नियमों में फ्रंटल और साइड इफेक्ट प्रोटेक्शन असेसमेंट, ईएससी और पेडेस्ट्रीयन सुरक्षा मानक शामिल रहे। टेस्ट की गई दोनों एसयूवी में स्टेंडर्ड फीचर के तहत इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी) था।

वयस्क और बच्चों की सुरक्षा के लिए बेहतर 

क्रैश टेस्ट रिजल्ट के अनुसार, ताइगुन और कुशाक दोनों ने फ्रंटल इम्पेक्ट में स्टेबल स्ट्रक्चरल, वयस्कों के लिए अच्छी पर्याप्त सुरक्षा और साइड इफेक्ट में अच्छा प्रदर्शन किया। कुल मिलाकर, कुशाक और ताइगुन ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 34 में से लगभग 30 अंक और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 49 में से 42 अंक हासिल किए। इसका अर्थ यह है कि ये कारें इसमें सवार वयस्क और बच्चों की सुरक्षा के लिए काफी बेहतर हैं।

मील का पत्थर 

स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन इंडिया के एमडी और सीईओ पीयूष अरोड़ा ने कहा, यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, क्योंकि हमारे दोनों भारतीय एसयूवी मॉडल ने वैश्विक सुरक्षा मानकों के शिखर को हासिल कर लिया है।”
फॉक्सवैगन टाइगन छह एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ईएससी, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), मल्टी कोलिजन ब्रेकिंग, रियर पार्किंग डिस्टेंस कंट्रोल, हिल होल्ड कंट्रोल, 3-पॉइंट सीट बेल्ट जैसी सेफ्टी सुविधाओं के साथ आती है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.