यूपी में 10 करोड़ रुपये की एम्बरग्रीस के साथ 4 गिरफ्तार

1 of 1





लखनऊ । उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और राज्य के वन विभाग ने 10 करोड़ रुपये मूल्य के एम्बरग्रीस (व्हेल की आंत से निकलने वाला एक ठोस मोमी पदार्थ) जब्त किया है और इस संबंध में चार लोगों को गिरफ्तार किया है। एसटीएफ ने ग्राहकों के रूप में इसकी पेशकश की और कथित आरोपियों से उनके दरवाजे पर सामान पहुंचाने का अनुरोध किया।

एसटीएफ ने एक बयान में कहा कि फिरोज अहमद, दानिश अख्तर, अवनीश खरवार और अभय खरवार को जनेश्वर मिश्रा पार्क से गिरफ्तार किया गया है।

वे एम्बरग्रीस की तस्करी में शामिल थे जो 1972 के वन्यजीव अधिनियम के तहत प्रतिबंधित है।

एसटीएफ ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 1 किलो एम्बरग्रीस की कीमत 2 करोड़ रुपये है जो आरोपियों के पास से 4.2 किलो वजन का पाया गया है।

एएसपी एसटीएफ विशाल विक्रम सिंह ने बताया कि पूछताछ के दौरान आरोपी ने खुलासा किया कि मुंबई के रहने वाले तुफेल ने प्रतापगढ़ के फिरोज को किनारे पर मिली एम्बरग्रीस बेचने के लिए कहा था।

सिंह ने कहा, “फिरोज ने अपने दोस्तों को शामिल किया, जिनमें दानिश अख्तर, अवनीश खरवार और अभय खरवार शामिल थे।”

फिरोज ने सोशल मीडिया पर ‘हाई-एंड एसयूवी’ कोड के साथ उसी के बारे में ऑनलाइन विज्ञापन दिया।

एसटीएफ ने कहा कि उन्हें इस संदिग्ध विज्ञापन के बारे में वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी) द्वारा सतर्क किया गया था।

ऑनलाइन बेचे जाने वाले अधिकांश जानवरों या उनकी खाल के लिए कोड वर्ड होते हैं- डबल इंजन, स्कूटर, चौपहिया, पाइप, आलू, प्याज, धारीवाला चद्दर और छोट धारीवाला चद्दर वगैरह।

एक अधिकारी ने कहा कि डब्ल्यूसीसीबी ने उन्हें और वन विभाग को सौदे के बारे में सतर्क कर दिया, क्योंकि विक्रेता प्रतापगढ़ का था।

लखनऊ डीएफओ, रवि कुमार सिंह ने कहा, “एसटीएफ के साथ तालमेल कर हमने एक जाल बिछाया और मध्य पूर्व में एक इत्र निर्माता के रूप में पेश किया और उन्हें जनेश्वर मिश्रा पार्क में एक नमूने के साथ मिलने के लिए कहा। एक आरोपी दानिश एक छोटा सा नमूना लेकर आया था जिसे दबोच लिया गया।”

उसके बाद उसके अन्य साथियों से बात की गई और सभी को गिरफ्तार कर लिया गया।

एम्बरग्रीस पुराने फ्रांसीसी शब्द एम्बर और ग्रिस से लिया गया है, जिसका अर्थ है ग्रे एम्बर, हालांकि इसे आमतौर पर व्हेल वोमिट के रूप में जाना जाता है।

एम्बरग्रीस मृत शुक्राणु व्हेल के पेट में पाया जा सकता है।

–आईएएनएस

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.