यूक्रेन का दावा- 6 दूतावासों में भेजे गए जानवारों की आंखें, टपक रहे थे खून; मचा बवाल

कीव. यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने दावा किया है कि यूरोप में उनके के 6 दूतावासों में जानवरों की आंखों वाले पार्सल भेजे गए हैं. प्रवक्ता ओलेग निकोलेंको ने कहा कि ‘खून से लथपथ’ पैकेज हंगरी, इटली, नीदरलैंड, पोलैंड, क्रोएशिया और ऑस्ट्रिया में पाए गए. अभी ये साफ नहीं हो पाया है कि दूतावासों को ये पैकेज किसने भेजे. विदेश मंत्री दमित्रो कुलेबा का मानना ​​​​है कि ये यूक्रेन को डराने की कोशिश है.

उन्होंने कहा कि यूरोपीय दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों को दिए गए छह पैकेज, “विशेष रंग के लिक्विड के साथ लगाए गए थे और एक समान गंध थी.’ निकोलेंको ने यह भी कहा कि मैड्रिड में विस्फोट के बाद दमित्रो कुलेबा के निर्देशों के बाद यूक्रेनी दूतावासों ने सुरक्षा उपायों को बढ़ा दिया है.

 नकली बम की धमकी
बीबीसी के मुताबिक निकोलेंको ने फ़ेसबुक पर जारी एक बयान में कई अन्य लोगों का उल्लेख किया, जिसमें वेटिकन में यूक्रेनी राजदूत के परिसर के प्रवेश द्वार को भी तोड़ दिया गया था. और तो और, उन्होंने कहा, कजाकिस्तान में दूतावास को नकली बम की धमकी मिली है, जबकि अमेरिका में दूतावास को एक पत्र मिला है जिसमें यूक्रेन की आलोचना करने वाले एक लेख की फोटोकॉपी है. निकोलेंको ने कहा, ‘यूक्रेन विदेशी कानून लागू करने वालों के साथ काम कर रहा है ताकि सभी खतरों की जांच की जा सके, उन लोगों की पहचान की जा सके और उन्हें जवाबदेह बनाया जा सके.’

पैकेट बम से हड़कंप
स्पेन के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि देश के रक्षा मंत्रालय की इमारत, मैड्रिड के बाहरी इलाके में स्थित एक वायुसेना ठिकाने के उपग्रह केंद्र और हथगोलों का निर्माण करने वाले कारखाने में डाक के जरिये भेजे गए पैकेट में विस्फोटक पदार्थ बरामद हुए हैं. उन्होंने बताया कि ये बरामदगी मैड्रिड स्थित यूक्रेन के दूतावास में इसी तरह डाक से भेजे गए ‘लेटर बम’ में धमाके के एक दिन बाद हुई है. अधिकारियों ने बताया कि इसी तरह का विस्फोटक साधारण डाक से 24 नवंबर को स्पेन के प्रधानमंत्री पेद्रो सांचेज को भेजा गया था, लेकिन बम निरोधक दस्ते ने उसे निष्क्रिय कर दिया था. (भाषा इनपुट के साथ)

Tags: OMG News, Russia ukraine war

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *