यात्रीगण ध्यान दें! धनबाद-पटना को इंटरसिटी एक्सप्रेस से हटाए गए AC के 4 कोच, अब नहीं करवा पाएंगे बुकिंग

रिपोर्ट – उधव कृष्ण


पटना. धनबाद जंक्शन से चलकर पटना तक आने वाली पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस में 01 दिसंबर से कुछ कोच नहीं जोड़े जा रहे हैं. इंटरसिटी एक्सप्रेस में फर्स्ट एसी कोच को हटा दिया गया है. इस कारण से रेलवे ने इस ट्रेन में फर्स्ट एसी की बुकिंग भी अब बंद कर दी है. भारतीय रेलवे ने इस ट्रेन में एसी में बुकिंग नहीं होने की वजह से ये कदम उठाया है. इतना ही नहीं, ट्रेन में अन्य कोचों की संख्या भी घटाने की घोषणा रेलवे द्वारा की गई है. पहले की तुलना में इस ट्रेन में अब चार कोच कम जोड़े जा रहे हैं.

बता दें कि पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन में एसी और स्लीपर के दो-दो कोचों को 1 दिसंबर से हटा लिया गया है. अब तक एक फर्स्ट एसी, एक सेकेंड एसी, पांच थर्ड एसी, नौ स्लीपर और छह जनरल कोच व दो एसएलआर के साथ चलने वाली ट्रेन में कुल 24 कोच हैं. एक दिसंबर से एक सेकेंड एसी, तीन थर्ड एसी, सात स्लीपर, छह जनरल और दो एसएलआर सहित ट्रेन में अब कुल 20 बोगियां ही बची हैं.

आपके शहर से (पटना)

क्यों कम किए गए कोच?
इस इंटरसिटी एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्री अब फर्स्ट एसी में सफर नहीं करेंगे. मालूम हो कि धनबाद से पटना और पटना से धनबाद आने वाली इस इंटरसिटी एक्सप्रेस में फर्स्ट एसी कोच में बुकिंग नहीं के बराबर होती है. एसी बोगियां सालों भर खाली आती है. इससे रेलवे को अतिरिक्त बोझ भी झेलना पड़ता है. इसलिए रेलवे द्वारा इस प्रकार का निर्णय लिया गया है. अब यह ट्रेन 24 के बजाए 20 बोगियों के साथ परिचालित की जा रही है. जान लें कि फर्स्ट एसी कोच हटाने के बाद अब ट्रेन में सेकेंड एसी, थर्ड एसी के अलावा स्लीपर व साधारण बोगी के कोच ही बचे रह गए हैं.

Tags: Dhanbad news, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *