मेयोनीज सिर्फ खाने के लिए ही नहीं जुओं को मारने में भी आता है काम, जानें कैसे

हाइलाइट्स

जुओं को मारने के लिए मेयोनीज का प्रयोग किया जा सकता है.
मेयोनीज को अन्‍य चीजों के साथ मिलाकर लगाया जाता है.
मेयोनीज को नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है.

Mayonnaise Use To Killing Lice– पास्‍ता और मोमोज के साथ मेयोनीज खाना तो सबसे पसंद होगा लेकिन क्‍या कभी जुओं को मारने के लिए मेयोनीज का प्रयोग किया है. एक से दो बार के प्रयोग से ही जुओं से छुटकारा मिल सकता है. मेयोनीज न केवल डिप या ड्रेसिंग के रूप में प्रभावी होता है बल्कि ये सिर के जुएं को मारने का भी लोकप्रिय उपाय है. सिर के जुओं के लिए मेयोनीज का उपयोग करना थोड़ा अजीब लगता है लेकिन कई लोग इसका प्रयोग करते हैं. आखिर मेनोनीज में ऐसा क्‍या होता है जिससे जुएं मर जाते हैं और ये कैसे जुओं पर काम करता है. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

ये भी पढ़ें: यूरिक एसिड की समस्या हमेशा के लिए हो जाएगी खत्म ! डॉक्टर से जानें परमानेंट सॉल्यूशन

क्‍या मेयोनीज सच में इफेक्टिव है
मेयोनीज सिर के जुओं को खत्‍म करने में मदद कर सकता है. स्‍टाइल क्रेज डॉट कॉम के अनुसार इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है लेकिन ऐसा कई मामलों में देखा गया है. मेयोनीज जिसे मेयो के नाम से जाना जाता है, वे वनस्‍पति तेल, सिरका, और अंडे की जर्दी से बना होता है. जुओं के मरने का एक संभावित कारण ये है कि मेयो एक सफोकेटिंग एजेंट के रूप में काम करता है. मेयोनीज को लगभग 12 घंटे के लिए सिर में लगाते हैं जिससे जुएं तो मर जाते हैं लेकिन लीखों को खत्‍म करने में ये बेअसर हो सकता है. लीखें बालों में छह महीने तक रह सकती हैं और दोबारा इंफेक्‍शन का कारण बन सकती हैं.

कैसे करें मेयोनीज का प्रयोग


मेयोनीज और नारियल तेल
मेयोनीज और नारियल तेल जुओं के सफोकेशन का कारण बन सकते हैं, जिस वजह से जुएं मर सकते हैं. इसे सिर पर अप्‍लाई करने के लिए मेयोनीज और नारियल तेल को एक कटोरी में डालकर मिला लें. फिर इस मिक्‍चर को स्‍कैल्‍प और बालों पर अच्‍छी तरह लगा लें. लगाने के बाद सिर पर कैप पहन लें और 12 घंटे या ओवर नाइट इसे बालों में लगा रहने दें. दूसरे दिन सैंपू करके मेयोनीज को साफ कर लें. कंघी करने पर बालों से जुओं को हटा दें.

मेयोनीज, विनेगर और टी-ट्री ऑयल
टी-ट्री ऑयल जुओं को मारने में अहम भूमिका निभा सकता है. इस मिक्‍चर को बनाने के लिए एक कटोरी में मेयोनीज, विनेगर और टी-ट्री ऑयल को डालकर अच्‍छी तरह मिक्‍स कर लें. फिर बालों और स्‍कैल्‍प पर इसे अच्‍छी तरह लगा लें. इसे दो से तीन घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर बालों को अच्‍छी तरह शैंपू करके साफ कर लें. ये प्रक्रिया हफ्ते में 2-3 बार दोहराई जा सकती है.

ये भी पढ़ें: यूरिक एसिड नॉर्मल रखने के लिए दूध पीना फायदेमंद? यहां जान लीजिए हकीकत

ये सावधानियां बरतें
इसके लिए टाइट-फिटिंग शॉवर कैप का प्रयोग करें.
– बाल धोने के बाद लीखों को हटाने के लिए जूं की कंघी का प्रयोग करें.
रातभर के उपचार का उपयोग बच्‍चों पर नहीं किया जाना चाहिए.
हमेशा फुल फैट वाले मेयो का ही इस्‍तेमाल करें.
 मेनोनीज का प्रयोग खाने के साथ जुओं को मारने में भी किया जा सकता है. लेकिन इसका उपयोग पूरी सावधानी के साथ किया जाना चाहिए. 

Tags: Hair Beauty tips, Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *