मूड और एनर्जी लेवल तुरंत बूस्ट करने के लिए करें इन चीजों का सेवन

हाइलाइट्स

दिन भर खुश और एनर्जेटिक रहने के लिए डाइट का खास ख्याल रखना जरूरी है.
पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करने से आप कम थकते हैं और एनर्जेटिक रहते हैं.

Food options to boost energy- आजकल की अस्त व्यस्त जीवनशैली या दिनभर की भागदौड़ में अधिकतर लोगों की शिकायत रहती है कि वह दिनभर थका हुआ और दुखी महसूस करते हैं. बढ़ती उम्र और आराम ना मिलने के कारण ऐसा होना सामान्य हो सकता है, लेकिन ये समस्या हर उम्र के व्यक्ति को आज घेरे हुए है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ऐसा बेकार डाइट और खाने-पीने की खराब आदतों के कारण हो सकता है. अगर आप भी दिन भर थका हुआ और लो एनर्जी महसूस करते हैं, तो हम आपके लिए इसका सही और नेचुरल उपचार लेकर आए हैं.

आइए जानते हैं, कुछ हेल्दी फूड ऑप्शंस के बारे में जिन्हें डाइट में शामिल करने से आप दिनभर खुश और एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं. 

दिनभर एनर्जेटिक और खुश रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स :
फल और हरी पत्तेदार सब्जियां
वेबएमडी के मुताबिक हरी पत्तेदार सब्जियों में फोलेट के साथ कई फायदेमंद न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, वहीं सिट्रस फल यानी खट्टे फल एनर्जी को बूस्ट करने में काफी सहायक होते हैं. जिनका सेवन करने से डिप्रेशन जैसे गंभीर समस्याओं का खतरा भी कम हो जाता है. हरी सब्जियां और फल जैसे पालक, मेथी, धनिया, नींबू और संतरा रेगुलर डाइट में शामिल करें. 

कॉफी
कॉफी दुनियाभर में सबसे ज्यादा पसंदीदा पदार्थों में से एक है. जिसका सेवन करने से मेंटल फोकस बढ़ता है और एनर्जी लेवल बूस्ट होता है. सही तरीके से कॉफी का सेवन करने पर शरीर का मेटाबॉलिज्म लेवल भी सही रहता है और आप कई बीमारियों के खतरे से बच सकते हैं. ऐसे में दिनभर एनर्जेटिक आने के लिए कॉफी का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ब्लड प्रेशर, जेनेटिक परेशानी भी बन सकती है Sudden हार्ट अटैक की वजह, कार्डियोलॉजिस्ट से जानें ये ज़रूरी बातें

पानी
जी हां, पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करने से आप दिनभर हाइड्रेटेड रहते हैं. जिससे आप कम थकते हैं और दिनभर एनर्जेटिक महसूस करते हैं. पानी पीना सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है, जो शरीर को डिहाइड्रेशन और स्लो मेटाबॉलिज्म की समस्या से बचाता है और दिनभर एनर्जी लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है. 

ये भी पढ़ें: कोरोना से फेफड़ों में बड़ा डैमेज, 11 प्रतिशत मरीजों के लंग्स में हुए घाव! स्टडी में खुलासा

डार्क चॉकलेट
सभी चॉकलेट लवर्स के लिए यह एक अच्छी खबर है, डार्क चॉकलेट का सेवन करने से तुरंत मूड अच्छा हो जाता है और लो एनर्जी लेवल को बूस्ट किया जा सकता है. डार्क चॉकलेट में कैफीन के साथ साथ  थियोब्रोमाइन भी मौजूद होता है, जो तुरंत एनर्जी लेवल को बूस्ट करने में कारगर है. 

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *