मुसीबत के समय NDRF-SDRF से पहले पहुंचेंगे ‘आपदा प्रहरी’, बांका के 50 युवाओं को मिली ट्रेनिंग

बांका. आपदा के समय पीड़ित तक फौरन मदद पहुंचाने के लिए बांका जिले में एक अहम व्यवस्था की शुरुआत की गई है. जिला प्रशासन की ओर से आपदा के समय लोगों की मदद के लिए बांका में युवाओं को आपदा प्रहरी बनाया गया है. इन युवाओं को पटना में बकायदा 15 दिनों का विशेष प्रशिक्षण दिया गया है. इसके बाद राहत एवं बचाव कार्य के लिए जरूरी सामान की एक किट उपलब्ध कराई गयी है. यही नहीं, प्रशिक्षण से लौटने के बाद इन युवाओं ने मॉक ड्रील भी किया.

दरअसल कई बार बार देखा जाता है कि आपदा के समय सुदूरवर्ती इलाके में समय रहते एसडीआरएफ या एनडीआरएफ की टीम नहीं पहुंच पाती है. दमकल की गाड़ियों को भी जाने में विलंब हो जाता है. ऐसी स्थिति में समय रहते राहत और बचाव कार्य शुरू नहीं पाता है. इसको देखते हुए युवओं को आपदा प्रहरी बनाया गया है. इसके लिए जिले भर से 50 युवाओं को चयनित किया गया है.

आपदा के समय इन ट्रेंड युवाओं से ली जाएगी मदद
आपदा शाखा के प्रभारी शालिग्राम साह ने बताया कि बांका में चयनित सभी युवाओं को पूरी ट्रेनिंग दी जा चुकी है. जहां कही भी जरूरत होगी, इन युवाओं से मदद ली जाएगी. उन्होंने कहा कि आपदा का कोई समय नहीं होता है और न ही बता कर आती है. अगर हम समय रहते इसका प्रबंधन कर लें तो इससे होने वाली क्षति को काफी कम कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि आपदा प्रहरी के रूप में चयनित सभी युवाओं को किट उपलब्ध करा दी गई है. इस किट में फस्ट एड बॉक्स से लेकर सभी जरूरी सामान हैं, जिनकी जरूरत राहत एवं बचाव कार्य में पड़ती है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : December 09, 2022, 10:48 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *