भारी कंबलों में लग गया है दाग तो हटाएं इन 5 तरीकों से, चमकदार और साफ दिखने लगेंगे Blankets

Blanket Stains: इस तरह आसानी से साफ हो जाएंगे कंबल के दाग.

खास बातें

  • इस तरह करें कंबल को साफ.
  • कंबलों के दाग हटाने हैं आसान.
  • कंबल से कॉफी के दाग हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स.

Washing Tips: सर्दियों में ज्यादातर ऊनी कंबलों का इस्तेमाल होता है. ऊन एक ऐसा फाइबर है जिसे खास देखभाल की जरूरत होती है. अगर ऊनी कंबल पर किसी तरह का दाग लग जाए और उसे हटाया ना जाए तो ऊन खराब हो सकता है जिससे कंबल की चमक तो खोती ही है साथ ही वो जल्दी खराब भी होने लगता है. इस दिक्कत से बचने के लिए कंबल के दागों (Blanket Stains) को ठीक तरह से साफ किया जा सकता है. वहीं, यहां कुछ ऐसे तरीके भी हैं जिन्हें इस्तेमाल करने के लिए आपको पूरा कंबल नहीं धोना पड़ेगा और सिर्फ स्पोट ट्रीट करने से ही कंबल का दाग साफ हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें

मूली के साथ कभी नहीं खाने चाहिए ये 5 फूड्स, सेहत को हो सकता है नुकसान और बिगड़ सकती है तबीयत 

कंबल के दाग साफ करने के तरीके | Ways To Remove Blanket Stains 

डिटर्जेंट स्प्रे 

कंबल पर लगे ताजा दाग को टीशु की मदद से साफ करें जिससे दाग की नमी टीशू सोख ले. आधा कप डिटर्जेंट में आधा कप पानी मिलाएं और सप्रे बोतल में भरें . इस स्प्रे को कंबल के दाग पर छिड़कें और टीशू पेपर से साफ करें. जबतक दाग साफ ना हो इस तकनीक को दोहराते रहें. इसके बाद आप कंबल को आम तरीके से धोकर सुखा सकते हैं. 

बेकिंग सोडा 

गहरे दागों को बेकिंग सोडा (Baking Soda) की मदद से हटाया जा सकता है. कंबल के दाग को टीशू से साफ करें. इसके बाद दाग पर थोड़ा बेकिंग सोडा छिड़कें और 20-25 मिनट रखें. इसके बाद गीले कपड़े से दाग को साफ करें. दाग ना हटे तो एक चम्मच विनेगर (Vinegar) को एक कप गर्म पानी में मिलाएं और दाग पर लगाने के 15 मिनट बाद तक रखे रहें. इसके बाद फिर से गीले कपड़े से दाग को साफ करें. दाग हट जाएगा. 

नींबू और नमक 

अगर कंबल में तेल का दाग हो तो उसे साफ करने के लिए नींबू और नमक का इस्तेमाल करें. इसके लिए एक बाउल में 4 से 5 नींबू के रस में 1 चम्मच नींबू (Lemon) मिला लें. इस मिश्रण में ब्रश डुबाएं और दाग पर मलें. दाग हटता नजर आएगा. 

रबिंग एल्कोहल 


अगर आपके पास रबिंग एल्कोहल हो तो उसे कंबल साफ करने में इस्तेमाल करें. पानी में रबिंग एल्कोहल मिलाएं और उसे कंबल के दाग पर डालकर कपड़े से साफ करें. इससे दाग हल्का होने में मदद मिलेगी. 

टूथपेस्ट 

कंबल में चाय और कॉफी के दाग (Coffee Stains) हटाने के लिए टूथपेस्ट काम आएगा. दाग को हटाने के लिए सफेद रंग के किसी भी टूथपेस्ट को उसपर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद दाग को कपड़े से साफ करें.

घर में रखा है केला तो आज ही बनाकर लगाएं फेस पैक, स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है यह Banana Mask 

Featured Video Of The Day

गुजरात में बीजेपी का राज बरकरार, हिमाचल में कांग्रेस बनाएगी सरकार

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *