भारत ने ब्रिटेन के यात्रियों के लिए ई-वीजा प्रणाली की बहाल

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

लंदन:

लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग ने भारत की यात्रा करना चाह रहे ब्रिटिश यात्रियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक वीजा (ई-वीजा) प्रक्रिया बहाल करने की सोमवार को घोषणा की. पिछले कुछ महीनों में भारत के लिए वीजा की भारी मांग के बीच इस कदम का व्यापक स्वागत होने की संभावना है. 

यह भी पढ़ें

ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दुरईस्वामी ने कहा कि यह सेवा तत्काल शुरू हो जाएगी. लंदन में उच्चायोग के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि यात्री इस सप्ताह से भारत जाने के लिए ई-वीजा के वास्ते आवेदन करना शुरू कर सकते हैं. 

उन्होंने कहा कि प्रणाली को उन्नत करने की प्रक्रिया जारी है और भारतीय वीजा वेबसाइट जल्द ही ई-वीजा का आवेदन स्वीकार करेगी. 

दुरईस्वामी ने ट्विटर पर एक वीडियो के जरिये बताया, ‘‘आज की बड़ी खबर है कि हम एक बार फिर ई-वीजा शुरू करने जा रहे हैं. इससे ब्रिटेन के मित्र अपेक्षाकृत बहुत आसानी से भारत की यात्रा कर सकेंगे.”

इस घोषणा की तारीफ की जा रही है. ब्रिटिश संसद में यह मुद्दा उठा है कि पिछले महीने इंडोनेशिया में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की बैठक में बातचीत के मुद्दों में यह विषय भी शामिल था.

ई-वीजा की घोषणा से पहले भारतीय वीजा प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए अनेक कदम उठाये गए. इनमें मध्य लंदन में एक नया भारतीय वीजा केंद्र शुरू करना और ‘घर पर वीजा उपलब्ध कराने’ की सुविधा शुरू करना शामिल है. कोविड महामारी के बाद ब्रिटेन से भारत की यात्रा की बढ़ती मांग पर ध्यान देने के लिए ये कदम उठाये जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें –

 Exit Polls: गुजरात में BJP सातवीं बार जीत की ओर, हिमाचल में भी रचेगी इतिहास, MCD पर AAP का कब्ज़ा

8 दिसंबर तक इंतजार करना चाहिए, वैसे हिमाचल में BJP की सरकार निश्चित रूप से बनेगी : NDTV से CM जयराम ठाकुर

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Featured Video Of The Day

इंग्लैंड से हार के बाद भी इस देश के फैंस ने जमकर किया सेलिब्रेट



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *