भाजपा नेता हत्याकांड…DNA टेस्ट कराएगी पुलिस: कातिलों के हेलमेट और एप्रन से मिले बालों का शूटर्स के DNA से मिलान कराने के लिए अर्जी

मुरादाबादएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
मुरादाबाद में 10 अगस्त को भाजपा नेता अनुज चौधरी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। - Dainik Bhaskar

मुरादाबाद में 10 अगस्त को भाजपा नेता अनुज चौधरी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

मुरादाबाद में हुई भाजपा नेता अनुज चौधरी की सनसनीखेज हत्या के मामले में पुलिस ने 6 आरोपियों का DNA टेस्ट कराने की अर्जी कोर्ट में दी है। विवेचक इंस्पेक्टर सतीश सिंह का कहना है कि वारदात के वक्त और उससे कुछ देर पहले शूटर्स ने जो हेलमेट और एप्रन पहना था उससे पुलिस की फॉरेंसिक टीम को बाल मिले थे। ये बाल वारदात को अंजाम देने वाले शूटर्स के हैं, ये बात सीसीटीवी फुटेज से भी साफ हाे चुकी है। इसलिए ट्रायल के दौरान कोर्ट में इसे मजबूती से साबित करने के लिए जरूरी है कि बरामद बालों के डीएनए का शूटर्स और इस हत्याकांड के साजिशकर्ताओं के डीएनए से मिलान किया जाए। कोर्ट ने इस मामले में 13 सितंबर की तारीख सुनवाई के लिए तय की है।

  • सबसे पहले इस चर्चित हत्याकांड के बारे में आपको पढ़वाते हैं

हाउसिंग सोसाइटी में भाजपा नेता को गोलियों से भून दिया था

मुरादाबाद में 10 अगस्त को शाम करीब 6 बजे भाजपा नेता अनुज चौधरी की गोली मारकर हत्या की गई थी। घटना मझोला थाना क्षेत्र के पार्श्वनाथ प्रतिभा अपार्टमेंट में हुई थी। वारदात के वक्त अनुज सोसाइटी में टहल रहे थे, तभी काले रंग की बाइक से आए। बदमाशों ने 15 सेकेंड में ताबड़तोड़ फायरिंग की थी। इसमें अनुज के पेट, सीने और सिर में 5 गोलियां मारी गईं थीं। इस घटना में तीनों शूटर CCTV में कैद हो गए थे। यही पुलिस के लिए अहम सुराग साबित हुए। अनुज संभल के एंचौड़ा कम्बोह थाना क्षेत्र में अलिया नेकपुर गांव के रहने वाले थे। पिछले कई साल से वह पार्श्वनाथ प्रतिभा अपार्टमेंट के टावर-7 में फ्लैट नंबर 402 में रहते थे। पुलिस ने 48 घंटे के भीतर इस वारदात का खुलासा कर दिया था।

शूटर्स ने भाजपा नेता अनुज चौधरी को 5 गोलियां मारी थीं।

शूटर्स ने भाजपा नेता अनुज चौधरी को 5 गोलियां मारी थीं।

चुनावी रंजिश में BJP नेता ने ही कराई हत्या

2021 में अनुज ने संभल के असमोली ब्लॉक से भाजपा के सिंबल पर ब्लॉक प्रमुख का चुनाव लड़ा था। लेकिन वो निर्दलीय प्रत्याशी संतोष देवी से हार गए थे। चुनाव जीतने के बाद संतोष देवी भी भाजपा में शामिल हाे गई थी। लेकिन इस चुनाव के बाद से ही अनुज और संतोष देवी के पति प्रभाकर चौधरी में अदावत शुरू हाे गई थी। बताया गया कि हत्या के कुछ दिन पहले से अनुज चौधरी संतोष देवी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी कर रहे थे। इसकी भनक लगने पर संतोष के बेटे अनिकेत चौधरी और पति प्रभाकर चौधरी ने अनुज के कुछ दूसरे विरोधियों के साथ मिलकर उन्हें रास्ते से हटाने की योजना बनाई थी। इसके बाद भाड़े के शूटर्स को लेकर इस हत्या को अंजाम दिया गया।

भाजपा नेता अनुज चौधरी की हत्या चुनावी रंजिश में भाजपा नेता ने ही कराई थी।

भाजपा नेता अनुज चौधरी की हत्या चुनावी रंजिश में भाजपा नेता ने ही कराई थी।

2 दिन बाद BJP नेता के बेटे को अरेस्ट कर किया था खुलासा

मुरादाबाद पुलिस ने वारदात के 48 घंटे के भीतर 12 अगस्त को इस हत्याकांड का खुलासा कर दिया था। पुलिस ने घटना में शामिल भाजपा नेता प्रभाकर चौधरी के बेटे अनिकेत चौधरी निवासी हाजीबेड़ा थाना ऐंचौड़ा संभल और उसके 2 साथियों नीरजपाल पुत्र शशिपाल निवासी रेलवे हरथला कालोनी सिविल लाइंस व पुष्पेंद्र उर्फ भूरा पुत्र जनम सिंह निवासी भवालपुर थाना ऐंचौड़ा कम्बोह को अरेस्ट कर जेल भेजा था। इनमें से नीरजपाल रेलवे का कर्मचारी है।

पुलिस ने वारदात के 48 घंटे बाद भाजपा नेता के बेटे को अरेस्ट करके घटना का खुलासा कर दिया था।

पुलिस ने वारदात के 48 घंटे बाद भाजपा नेता के बेटे को अरेस्ट करके घटना का खुलासा कर दिया था।

11वें दिन एनकाउंटर में गोली लगने के बाद पकड़े गए थे शूटर्स

इस सनसनीखेज हत्याकांड के 11 दिन बाद 21 अगस्त की सुबह अनुज चौधरी की हत्या में शामिल 3 शूटरों से पुलिस की मुठभेड़ हुई थी। दो अलग-अलग जगह हुए एनकाउंटर में 3 शूटरों को गोली लगी थी। जबकि एनकाउंटर में 2 पुलिसवाले जख्मी हुए थे। मुठभेड़ के बाद SSP हेमराज मीणा ने बताया था कि 10 किमी. की दूरी में दोनों एनकाउंटर हुए हैं। इसमें शूटर सूर्यकांत शर्मा, सुशील शर्मा उर्फ गोलू और आकाश कश्यप उर्फ गटवा को पैर में गोली लगी है। वहीं, पुलिसकर्मी गजेंद्र और संदीप नागर घायल हुए हैं।

SSP ने बताया कि अनुज चौधरी हत्याकांड में पुलिस तीनों शूटर्स की तलाश कर रही थी। 21 अगस्त की सुबह 6 बजे शूटर्स की लोकेशन ट्रेस हुई। इसके बाद पुलिस टीमों को ऑपरेशन के लिए रवाना किया गया। शूटर्स दो बाइकों पर कांठ की तरफ से मुरादाबाद आ रहे थे। SSP के मुताबिक, सिविल लाइंस थाना क्षेत्र में अगवानपुर के पास पुलिया पर पुलिस ने शूटर्स को घेरकर अरेस्ट करने की कोशिश की। उन्होंने पुलिस पर फायरिंग कर दी। जवाबी कार्रवाई में एक शूटर सुशील के पैर में गोली लगी। वह घायल हो गया। जबकि दूसरी बाइक पर सवार बाकी दो शूटर भाग निकले।

पुलिस ने वारदात को अंजाम देने वाले शूटर्स को एनकाउंटर में अरेस्ट किया।

पुलिस ने वारदात को अंजाम देने वाले शूटर्स को एनकाउंटर में अरेस्ट किया।

पुलिस टीमों ने इनका पीछा किया, तो करीब 10 किमी दूर मझोला थाना क्षेत्र में नया मुरादाबाद में शूटर्स से फिर पुलिस की मुठभेड़ हुई। इस दौरान शूटरों ने पुलिस पर गोलियां चलाईं। इसमें कॉन्स्टेबल संदीप सिंह नागर और गजेंद्र सिंह गोली लगने से घायल हाे गए। जवाबी कार्रवाई में शूटर सूर्यकांत शर्मा और आकाश उर्फ गटवा कश्यप को गोली लगी है। तीनों शूटर मुरादाबाद के ही रहने वाले हैं। SSP ने बताया कि मुठभेड़ में अरेस्ट किए गए तीनों शूटर्स से 2 बाइक, एक पिस्टल और 2 तमंचे मिले हैं। बरामद पिस्टल और तमंचे से ही भाजपा नेता अनुज चौधरी पर हत्यारों ने गोलियां बरसाई थीं। एनकाउंटर में करीब 25 राउंड फायर हुए हैं। इसमें पुलिस की तरफ से 16 राउंड फायरिंग की गई।

पुलिस ने 10 किमी दौड़ाने के बाद तीन शूटरों को गोली मारी थी।

पुलिस ने 10 किमी दौड़ाने के बाद तीन शूटरों को गोली मारी थी।

36 घंटे की कस्टडी रिमांड पर आए थे 3 शूटर्स और 3 साजिशकर्ता

पुलिस ने इस मामले में जेल भेजे गए 6 मुल्जिमों का 30 अगस्त को 36 घंटे का पुलिस कस्टडी रिमांड लिया था। इनमें अनिकेत पुत्र प्रभाकर चौधरी निवासी हाजीबेड़ा थाना ऐंचौड़ा कम्बोह, नीरजपाल पुत्र शशिपाल निवासी रेलवे हरथला कालोनी सिविल लाइंस, पुष्पेंद्र उर्फ भूरा पुत्र जनम सिंह निवासी भवालपुर थाना ऐंचौड़ा कम्बोह, सूर्यकांत शर्मा उर्फ शानू पुत्र अरविंद शर्मा निवासी खजूरा थाना नहटौर जिला बिजनौर हाल निवासी ब्रहम्मपुरी जयंतीपुर, आकाश उर्फ गटुवा पुत्र पप्पू कश्यप निवासी द्रोपदी सरन इंटर कॉलेज भदौड़ा डबल फाटक कटघर हाल निवासी जयंतीपुर मझोला और सुशील शर्मा उर्फ गोलू पुत्र ज्योति प्रकाश शर्मा निवासी अवंतिका कालोनी आजाद नगर गजरौला हाल पता ब्रहम्मपुरी मझोला शामिल थे।

इनमें अनिकेत संभल के असमोली ब्लॉक की प्रमुख संतोष देवी का बेटा है। जबकि सूर्यकांत शर्मा, आकाश उर्फ गटुवा और सुशील शर्मा शूटर हैं। इन तीनों ने ही अनुज चौधरी को गोलियां मारी थीं। ये तीनों CCTV कैमरों में कैद हुए थे।

पुलिस अभी तक इस घटना में 7 लोगों को अरेस्ट कर चुकी है।

पुलिस अभी तक इस घटना में 7 लोगों को अरेस्ट कर चुकी है।

वारदात के 25 दिन पहले से डॉक्टर बनकर इसी सोसाइटी में रहते थे
मुरादाबाद के SSP हेमराज मीणा बताते हैं, वारदात को अंजाम देने वाले तीनों शूटर्स वारदात के 25 दिन पहले से उसी हाउसिंग सोसाइटी में रहते थे, जिसमें भाजपा नेता अनुज चौधरी रहते थे और जहां उनकी हत्या हुई। इसके लिए साजिशकर्ताओं ने पार्श्वनाथ प्रतिभा सोसाइटी में एक फ्लैट किराए पर लेकर शूटरों को दिया था। शूटर यहां डॉक्टर बनकर रहते थे। वो सोसाइटी में आते-जाते समय डॉक्टर की एप्रन पहने रहते थे। ताकि लोग उन्हें डॉक्टर की समझें। शूटर सोसाइटी में आते-जाते समय बाइक का इस्तेमाल करते थे और हर वक्त हेलमेट लगाकर रखते थे। उन्होंने हेलमेट सिर्फ वारदात के वक्त उतारा था। इसी हेलमेट और एप्रन से पुलिस को शूटरों के बाल मिले हैं। जिनके डीएनए का मिलान कराने के लिए पुलिस ने कोर्ट में अर्जी दी है।

  • अब पढ़िए विवेचक ने अर्जी में क्या कहा है

मझोला थाने के इंस्पेक्टर विप्लव शर्मा अनुज हत्याकांड के विवेचक थे। लेकिन उनके मेडिकल पर चले जाने के बाद ये विवेचना मझोला के इंस्पेक्टर क्राइम सतीश सिंह को दे दी गई है। 30 अगस्त को 6 मुल्जिमों अनिकेत, नीरज पाल, पुष्पेंद्र उर्फ भूरा, सूर्यकांत शर्मा, आकाश उर्फ गटुवा और सुशील शर्मा शूटर ​​​​​​को रिमांड लेने के अगले दिन 1 सितंबर को इंस्पेक्टर सतीश ने CJM कोर्ट में डीएनए जांच की अर्जी दी थी। इसमें उन्होंने कहा था कि अभियुक्तों ने वारदात के वक्त जो हेलमेट पहना था और जो एप्रन मौका ए वारदात पर बरामद हुई है उसमें पुलिस की फॉरेंसिक टीम को बाल मिले हैं। इन बालों के डीएनए का अभियुक्तों के बालों के डीएनए से मिलान करना जरूरी है। विवेचक ने कोर्ट से इसकी अनुमति मांगी है। पुलिस की अर्जी के बाद कोर्ट ने 5 सितंबर को सभी 6 अभियुक्तों को जेल से तलब किया। लेकिन इस दिन विवेचक कोर्ट में हाजिर नहीं हुए। इसके बाद कोर्ट ने 8 सितंबर की डेट लगा दी थी। इस डेट पर अभियुक्तों के अधिवक्ता ने आपत्ति दाखिल करने के लिए समय देने की मांग की। जिस पर कोर्ट ने 13 सितंबर की तारीख लगा दी है।

केजीके कॉलेज का क्लर्क सुमित चौधरी भी इस मामले में जेल भेजा गया है।

केजीके कॉलेज का क्लर्क सुमित चौधरी भी इस मामले में जेल भेजा गया है।

KGK कॉलेज का क्लर्क भी जेल गया

भाजपा नेता अनुज चौधरी हत्याकांड में मुरादाबाद के केजीके पीजी कॉलेज के क्लर्क सुमित चौधरी समेत अभी तक कुल 7 लोग जेल जा चुके हैं। जबकि भाजपा नेता प्रभाकर चौधरी अभी फरार चल रहा है। सुमित चौधरी बरेली सेंट्रल जेल में उम्रकैद की सजा काट रहे कुख्यात शूटर मोहित चौधरी का सगा भाई है। मोहित चौधरी पर 2 साल पहले अमरोहा में नेशनल हाईवे पर जानलेवा हमला हुआ था। उसे 8 गोलियां मारी गई थीं। हमले में मोहित 8 गोलियां लगने के बाद भी बच गया था। मोहित पर हुए इस हमले के पीछे भाजपा नेता अनुज चौधरी का नाम सामने आया था। उसके अमरोहा की रजबपुर पुलिस ने आरोप पत्र भी दाखिल किया था। लेकिन उसे हाईकोर्ट से अग्रिम जमानत मिल गई थी।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *