बिहार में राखी के दिन भी स्कूल जाएंगे बच्चे,छुट्टियों की कटौती वाला फरमान जारी

सच्चिदानंद/पटना. 31 अगस्त को लड़कियां अपने भाई को राखी बांधेगी और बैग उठा कर स्कूल जाएंगी, क्योंकि बिहार के सरकारी स्कूलों में रक्षाबंधन की छुट्टी को रद्द कर दिया गया है. रक्षाबंधन के मौके पर सरकारी स्कूलों में अब छुट्टी नहीं रहेगी. माध्यमिक शिक्षा कार्यालय की ओर से राज्य के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में 31 अगस्त को छुट्टी घोषित थी, लेकिन इसमें बदलाव करते हुए इस छुट्टी को रद्द कर दिया गया है.

इतना ही नहीं, शिक्षा विभाग ने मंगलवार की शाम से लेकर दिसंबर तक स्कूलों की छुट्टी में कटौती का आदेश जारी किया है. इसमें दीपावली और छठ पूजा की छुट्टी में कटौती भी शामिल है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश पर प्रारंभिक से उच्च माध्यमिक तक के स्कूलों में छुट्टियों की नई तिथि जारी की गई है.

इतनी हुई कटौती
केके पाठक के निर्देश पर जारी निर्देश के अनुसार, सरकारी विद्यालयों में रक्षाबंधन की छुट्टी नहीं होगी. इसके साथ ही विश्वकर्मा पूजा की भी छुट्टी नहीं होगी. इसके साथ ही हरितालिका व्रत तीज, जिउतिया, विश्वकर्मा पूजा, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, भाई दूज, गुरु नानक जयंती जैसे त्योहारों पर छुट्टियां रद्द कर दी है. 29 अगस्त से दिसंबर तक विभिन्न पर्व-त्योहारों पर स्कूलों में 23 छुट्टियां थी. जिसे घटाकर 11 कर दिया गया है. दुर्गापूजा में स्कूलों में छह दिनों की छुट्टी थी, जिसे अब रविवार जोड़कर तीन दिनों का किया गया है. पहले दिवाली से छठ तक 13 नंवबर से 21 नवंबर तक छुट्टी थी. अब दिवाली पर 12 नवंबर, चित्रगुप्त पूजा पर 15 नवंबर और छठ पूजा पर 19 और 20 नवंबर को छुट्टी रहेगी.

ये है छुट्टी का आदेश
शिक्षा विभाग के नए आदेश के अनुसार, 06 सितम्बर को चेहल्लूम, 28 सितम्बर को अनन्त चतुर्दशी, 02 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती, 22-24 अक्टूबर (रविवार से मंगलवार) को दुर्गा पूजा, 12 नवम्बर (रविवार) को दीपावली, 15 नवम्बर को चित्रगुप्त पूजा और भैयादूज, 19-20 नवम्बर (रविवार एवं सोमवार) को छठ पूजा, 25 दिसम्बर को क्रिसमस डे की छुट्टी रहेगी. रविवार सहित 11 दिनों की छुट्टी दिसंबर तक रहेगी, जबकि पहले 23 दिनों की थी.

Tags: Bihar News, Latest hindi news, Local18, PATNA NEWS, Rakshabandhan

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *