बालों की कई दिक्कतों को दूर करने के लिए लगाया जा सकता है करी पत्ता, जानिए इसे कैसे करें इस्तेमाल 

Curry Leaves For Hair Fall: कई तरीकों से बालों में लगाया जा सकता है करी पत्ता. 

खास बातें

  • बालों के लिए फायदेमंद हैं करी पत्ते.
  • कई तरीकों से आते हैं काम.
  • डैंड्रफ से भी मिलता है छुटकारा.

Hair Care: नए-नए इंग्रीडिएंट्स हेयर प्रोडक्ट्स में शामिल किए जाने लगे हैं, लेकिन सालों से चले आ रहे दादी-नानी के नुस्खे पीछे छूट जाएं ऐसा हो ही नहीं सकता. करी पत्ता ऐसी ही एक सामग्री है जिसे घरेलू उपायों में जमकर इस्तेमाल किया जाता है. करी पत्ते (Curry Leaves) बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और बालों से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर भी करते हैं. बाल झड़ने से लेकर डैंड्रफ (Dandruff) और सिर में होने वाली खुजली को दूर करने के लिए भी करी पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें

पैरों का रूखापन दूर करने के लिए घर पर बनाएं यह होममेड क्रीम, ड्राइनेस दूर हो जाएगी और मुलायम बनेंगे Legs

बालों के लिए करी पत्ते के फायदे | Curry Leaves Benefits For Hair 

  • हेयर ग्रोथ (Hair Growth) के लिए बालों पर करी पत्ता लगाया जा सकता है. करी पत्तों में विटामिन सी, विटामिन बी, प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बालों पर लगाने से ब्लड सर्कुलेशन में मददगार साबित होते हैं और बालों को बढ़ने में मदद करते हैं. इसके अलावा इसे लगातार झड़ रहे बालों (Hair Fall) की दिक्कत दूर करने के लिए भी लगाया जा सकता है. 
  • बेजान और मुरझाए बालों पर चमक लाने के लिए भी बालों पर करी पत्ते लगाए जा सकते हैं. यह बालों को मुलायम बनाने में भी असरदार हैं. 
  • करी पत्ते बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाते हैं. सफेद बालों को फिर से काला करने के लिए भी करी पत्ते लगाए जा सकते हैं. 
  • सूरज की धूप से या फिर हीटिंग टूल्स से डैमेज हुए बालों को प्रोटेक्ट करने में भी करी पत्ते कारगर साबित होते हैं. 
  • एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर करी पत्ते डैंड्रफ की छुट्टी कर देते हैं. सिर पर बिल्ड-अप जमने से होने वाली खुजली भी दूर हो जाती है. 

बालों पर करी पत्ते लगाने के तरीके 

  • बालों को बढ़ाने के लिए आधा कप करी पत्ते लें. इन पत्तों के साथ ही एक ताजा आंवला और आधा कप मेथी के पत्तों को पीस लें. इस पेस्ट में जरूरत के अनुसार पानी मिला लें. बालों की जड़ों से सिरों तक इस पेस्ट को लगाएं और आधा घंटा सिर पर ही रहने दें. 
  • बालों को मजबूत करने में भी करी पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है. एक कटोरी में 10 से 12 करी पत्ते लें और उसमें नारियल का तेल डालकर गर्म करें. कुछ देर पकाने के बाद इस तेल को ठंडा कर लें. सिर धोने से पहले बालों पर इस तेल की मालिश करें. 
  • डैंड्रफ से छुटकारा पाना हो तो करी पत्तों को पीसकर दही में मिलाएं. इस हेयर मास्क (Hair Mask) को 20-25 मिनट बालों पर रखने के बाद धो लें. डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इसे हफ्ते में 2 बार लगाएं. 

एजिंग प्रोसेस को करना चाहते हैं कम तो आजमाना शुरू कर दीजिए ये स्किन केयर टिप्स, Ageing Signs नहीं आएंगे नजर 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Featured Video Of The Day

सिटी सेंटर: विधायकों की बैठक में नहीं बनी सहमति, अब कांग्रेस आलाकमान तय करेगा CM का नाम

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *