बाघा का जवाब नहीं : अब तक 50 से ज्यादा संगीन मामले सुलझाकर जीते दर्जनों अवॉर्ड

कोरबा. कोरबा जिले में तेज तर्रार पुलिस अधिकारियों की टीम में एक खास मेंबर शामिल है. यह मेंबर एक डॉग है जिसका नाम बाघा है. यह इसलिए खास है क्योंकि इसने अब तक 50 से अधिक संगीन मामलों को सुलझाने में पुलिस की मदद की है. इसलिए इस ट्रैकर डॉग को अब तक दर्जनों पुरस्कार मिल चुके हैं. बाघा अपनी श्रेणी का सर्वोत्तम ट्रैकर डॉग है. यह ना सिर्फ पुलिस के लिए उपयोगी है बल्कि अपनी प्रतिभा का लोहा भी मनवा चुका है. बाघा राज्य के पुलिस डॉग में से सर्वश्रेष्ठ भी चुना जा चुका है.

ट्रैकर डॉग बाघा की उम्र लगभग 6 साल है और वह अभी अपने पूरे शबाब पर है. अभी तक बाघा का प्रदर्शन शानदार रहा है. उसने जिले में हत्या, दुष्कर्म, लूट, डकैती और चोरी के लगभग 50 अधिक मामलों को सुलझाने में पुलिस वालों का साथ दिया है. इनमें पुलिस को अहम सुराग दिए हैं, जिससे पुलिस मामलों को सुलझा पाने में सफल रही है. छत्तीसगढ़ पुलिस के बेस्ट डॉग बाघा की फिटनेस को बनाए रखने के लिए 15 दिन में एनिमल डॉक्टर नियमित रूप से उसका चेकअप करते हैं.

2017 में पुलिस में हुआ था पदस्थ 
पुलिस लाइन में पदस्थ आरआई का कहना है वह भी बाघा की सेहत का ख्याल रखते हैं. डाइट के साथ ही बाघा की दो बार मालिश भी की जाती है. रोजाना दो घंटे प्रेक्टिस करवाई जाती है. डॉग स्क्वाड प्रभारी और बाघा के मेंटर सुनील कुमार गुप्ता कहते हैं बाघा को हर रोज सुबह शाम एक-एक घंटे की प्रैक्टिस कराई जाती है. बाघा 2017 में पुलिस महकमे में पदस्थ हुआ है, उस वक्त भी उसे नौ माह की कठिन ट्रेनिंग दी गई थी. सूंघने के साथ व्यक्तियों की पहचान करना चीजों को ढूंढना सभी उसकी ट्रेनिंग की गतिविधियां है.

हर रोज कराते हैं दो घंटे प्रैक्टिस 
रोजाना दो घंटे की प्रेक्टिस कराने से बाघा की फिटनेस बरकरार रहती है. मेंटर सुनील ने बताया कि ट्रैकर डॉग की श्रेणी में आने वाले कुत्ते बेहद एग्रेसिव होते हैं. बाघा बेल्जियम सेफोर्ट नस्ल का डॉग है. उसका चरित्र भी बेहद आक्रामक है. उसे अब तक दर्जनों पुरस्कार मिल चुके हैं. डॉग स्क्वाड प्रभारी बताते हैं कई बार तो जब हम ऑपरेशन को अंजाम दे रहे होते हैं. तब वह आरोपी को पकड़ने के लिए इतना बेचैन हो जाता है, कि वह उस पर अटैक कर देता है. ऐसे में हमारी जिम्मेदारी बनती है कि बाघा से आरोपी को सुरक्षित रखा जाए. बाघा के शानदार प्रदर्शन से कोरबा पुलिस को लगातार सफलता मिलती रही है.

Tags: Chhattisgarh New, Korba police, Latest news hindi, Raipur news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.