फिर लौटी सफेद सोने में चमक, संजीवनी बनकर आई बारिश, इन बीमारियों से मिलेगी निजात

दीपक पाण्डेय/खरगोन. लगभग एक महीने से रूठे मानसून की वजह से सफेद सोना यानी कपास की चमक घटने लगी थी. किसान परेशान थे क्योंकि फसलें नष्ट होने की कगार पर आ गई थी. समय पर पानी नहीं मिलने से और तेज धूप के साथ उमस होने से पौधे दम तोड़ रहे थे. यहीं नहीं फसलों पर कई तरह की नई-नई बीमारियां भी खतरा मंडराने लगा था.

ऐसे में बुधवार को मौसम ने करवट ली और बारिश की बूंदे किसानों की अन्य फसलों सहित सफेद सोने के लिए संजीवनी बनकर आई है. जमीन में नमी खत्म होने से जहां एक ओर किसानों की फसलों की रुकी हुई ग्रोथ फिर शुरू हो गई. वहीं जो फसलें सूख रही थी वह फिर से लहलहा रही है.

किसानों को राहत
किसानों का कहना है बुआई के बाद से ही फसलों की ग्रोथ और क्वालिटी बढ़िया थी. इसबार सबसे ज्यादा उत्पादन होता लेकिन बारिश नहीं होने से हाल यह हो गए की एक बीघा में बमुश्किल एक क्विंटल कपास का उत्पादन होम जाए तो बड़ी बात होगी. लेकिन अब बारिश होने से किसानों को थोड़ी राहत मिली है.

बीमारियां होगी खत्म
किसान लोकेंद्र मंडलोई बताते है की बारिश नहीं होने से फसलों पर तेलिया, मुंगवा जैसी कई तरह की बीमारियां लग गई है. यह बीमारियां दवा छिड़कने के बाद भी खत्म नहीं होती. सिर्फ बारिश का पानी गिरने से ही यह बीमारियां नष्ट होती है. यहीं नहीं फसलों पर किसी भी प्रकार की बीमारी होने पर वह बारिश के पानी से धूल जाती है और खत्म हो जाती है.

फसलों को मिलेगा फायदा
किसान पप्पू का कहना है कि बारिश नहीं होने से फसलों को काफी प्रभाव पड़ा. सोयाबीन पूरी तरह खत्म हो गया. मजबूरन किसानों को फसलों में जानवरों को चराना पड़ा नहीं तो रोटावेटर लगाकर खेत खाली किए गए. कपास की हालत भी काफी खराब है. उपर से बीमारियों ने फसलों को नुकसान पहुंचाया अलग. परंतु बारिश होने से अब फसलों को फायदा मिलेगा. जितनी भी बीमारियां फसलों पर लगी है वह सब खत्म हो जाएगी.

दो दिनों में हुई वर्षा
विगत दो दिनों से जिले में हो रही बारिश से तापमान गिरा है. मौसम ठंडा होने से आमजनों को हो रही उमस से भी राहत मिली है. भू-अभिलेख कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार को जिले में 1.3 एमएम औषत वर्षा दर्ज की गई है. जबकि गुरुवार को 10.2 एमएम औषत वर्षा दर्ज की गई है. जिले में 1 जून से अभी तक कुल 390.08 एमएम औषत वर्षा दर्ज की गई है. जबकि गत वर्ष आज दिनांक तक जिले में 631.1 एमएम औषत वर्षा दर्ज की गई थी. जो 241.02 एमएम कम है.

Tags: Local18, Madhya pradesh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *