पीले से पीले दांतों को साफ करने में असरदार है ये Teeth Whitening Powder, जान लीजिए बनाने का तरीका

Yellow Teeth Home Remedies: इस तरह साफ होंगे पीले दांत. 

Teeth Whitening Powder: पीले दांत स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कतों का कारण तो बनते ही हैं साथ ही इनसे अक्सर शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ जाता है. खुद ही सोचिए हंसते हुए पीले दांत (Yellow Teeth) नजर आना कितना बुरा लगता होगा. वहीं पीले दातों में पायरिया जमने से यह वक्त से पहले दांतों के टूटने की वजह भी बन जाता है. दांतों की सड़न, मुंह की बदबू, मसूड़ों की सूजन और खून बहना भी पीले दांतों के कारण ही होता है. ऐसे में इन पीले दांतों की दिक्कत को दूर करने के लिए आप घर पर बड़ी ही आसानी से दांतों के लिए टीथ वाइटनिंग पाउडर बना सकते हैं. दांतों को सफेद (White Teeth) करने वाला यह पाउडर दांतों को कई तरह की दिक्कतों से दूर रखता है. 

यह भी पढ़ें

दांतों को सफेद करने वाला पाउडर | Teeth Whitening Powder 


इस टीथ वाइटनिंग पाउडर को बनाने के लिए आपको एक चम्मच सेंधा नमक, एक चम्मच लौंग का पाउडर, एक चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच मुलेठी पाउडर के साथ-साथ कुछ सूखी हुई नीम और पुदीने की पत्तियों की जरूरत होगी. पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले सभी सामग्री को एकसाथ लेकर पीस लें और किसी साफ डिब्बी में भरकर रख लें. 

कैसे करें इस्तेमाल 


पीले दांतों को साफ करने के लिए इस पाउडर को अपने आम टूथपेस्ट (Toothpaste) की ही तरह ब्रश में लें और दांतों की सफाई करना शुरू कर दें. इससे दांत साफ करने पर आपके दांतों पर प्राकृतिक चमक आएगी और पायरिया भी दूर हो जाएगा. 

इन बातों का रखें खास ध्यान 

  • दांतों को पीले होने से रोकना उनसे पीलापन हटाने से ज्यादा जरूरी है. इस बात का ध्यान रखें कि आप रोजाना 2 बार ब्रश करें. 
  • अगर मुंह से बदबू (Bad Breath) आने लगे तो माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल शुरू कर दें. 
  • दांतों को ब्रश करते समय सब्र रखें और जोर-जोर से घिस कर मसूड़ों को नुकसान ना पहुंचाएं. 
  • दांतों को साफ करने के लिए ऑयल पुल्लिंग (Oil Pulling) भी की जा सकती है. इसके लिए नारियल का तेल लें और मुंह में 2 से 3 मिनट के लिए यहां से वहां घुमाएं. इससे दांतों में जमा पायरिया निकलने लगता है. 
  • दांतों पर नीम के पाउडर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इससे दांतो की ठीक तरह से सफाई हो जाती है. 
  • दांतों को नमक वाले पानी से कुल्ला करने में भी साफ होने में मदद मिलती है. 
  • सफेद दांतों को पीला होने से बचाने के लिए दांतों के बीच में जमने वाली गंदगी को फ्लॉस की मदद से निकाला जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

करवा चौथ 2022: पीले रंग की साड़ी में रवीना टंडन ने एक साथ मनाया करवा चौथ

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.