पहाड़ के बुजुर्गों और महिलाओं पर सेक्सटॉर्शन गैंग की नजर, भूलकर भी न करें ये गलती

हिमांशु जोशी/पिथौरागढ़. तकनीकी क्षेत्र में निरंतर प्रगति होने के साथ ही अपराध भी बढ़ते जा रहे हैं. इंटरनेट की क्रांति ने जहां मानव की सुविधाओं को काफी बढ़ा दिया है तो वहीं अपराधी भी लोगों को लूटने के लिए नए तरीके निकाल रहे हैं. जिससे साइबर क्राइम के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. महानगरों में तो आए दिन साइबर क्राइम के मामले तो देखे जाते थे. अब इन अपराधियों की नजर उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों पर है. यहां जानकारी का अभाव होने से बुजुर्ग और महिलाएं इन अपराधियों की जालसाजी का शिकार हो रही हैं.

पहाड़ों में साइबर अपराध के मामलों में अब सेक्सटॉर्शन जैसे अपराध भी सामने आ रहे हैं. इंटरनेट के जरिये साइबर अपराधी लोगों से पहले नजदीकियां बनाते है फिर उनकी प्राइवेट चीजों को सार्वजनिक करने की धमकी देकर लाखों की रकम की मांग करते है. पिथौरागढ़ जिले में ज्यादातर बुजुर्ग इस सेक्सटॉर्शन का शिकार हुए हैं. साल 2023 में इससे जुड़े 5 मामले सामने आए हैं. जिसमें पिथौरागढ़ पुलिस 8 लोगों को देश के विभिन्न क्षेत्रों से गिरफ्तार कर चुकी है.

5 मामलों में 50 लाख ठगी
पिथौरागढ़ जिले के पुलिस कप्तान लोकेश्वर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि साइबर अपराधियों की नजर उम्रदराज लोगों पर रहती है.उन्हें मोबाईल और इंटरनेट से संबंधित चीजों की जानकारी का अभाव रहता है. जिससे यहां के लोग आसानी से इनके चंगुल में फंस जाते हैं. उन्होंने बताया कि इस साल 5 मामलों में 50 लाख रुपये लोगों से ठगे गए हैं. उन्होंने किसी भी अनजान व्यक्ति को अपनी प्राइवेट चीजे साझा न करने की सलाह दी है.

साइबर अपराध से बचाव का तरीका
सही जानकारी की साइबर अपराध से बचने का एक तरीका है. अगर आपके पास किसी भी अनजान व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट या कॉल आती है तो उससे सभी को किनारा करना चाहिए. अगर आप अनजान व्यक्ति से बातचीत बढ़ाते हैं तो अपराधी के हौसलें और बढ़ जाते हैं. जिससे क्राइम करने वाले लोग आपको आसानी से अपने चंगुल में फंसा सकते हैं. इसलिए जागरूकता ही इन अपराधों से बचने का एक तरीका है.

.

FIRST PUBLISHED : September 10, 2023, 20:31 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *