धनबाद में वायु प्रदूषण का स्तर बताएगा चौराहों पर लगा डिस्प्ले बोर्ड, जानें कब से हो रही शुरुआत – air pollution will shown on display board of dhanbad know about starting time – News18 हिंदी

रिपोर्ट : मो. इकराम

धनबाद. शहर के लोग अब यहां के वायु प्रदूषण के स्तर से अवगत हो सकेंगे. नगर निगम ने इस दिशा में ठोस पहल की है. एलसी रोड स्थित निगम कार्यालय के बाहर वायु प्रदूषण मापक यंत्र लगाया गया है. अभी इसका ट्रायल चल रहा है. जल्द ही ऑथेंटिक डाटा जारी होना शुरू होगा. इस डिस्प्ले पर पल-पल बलदते वायु प्रदूषण का स्तर बताया जाएगा.

नगर निगम के अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि शहरी क्षेत्र में वायु प्रदूषण की स्थिति के आकलन के लिए निगम कार्यालय में कमांड एंड कंट्रोल रूम बनाया जाएगा. वहां से प्रदूषण से संबंधित डेटा ऑनलाइन केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के सर्वर में भेजा जाता है. शहर में कुल 10 जगहों पर मॉनिटरिंग सिस्टम लगाए जाएंगे. ये सिस्टम वायु प्रदूषण की मात्रा को रिकॉर्ड कर कंट्रोल रूम को भेजेंगे. उसी के डेटा डिस्प्ले बोर्ड में भी नजर आएंगे.

4 और डिस्प्ले बोर्ड लगेंगे

आनंद कुमार ने बताया कि शहर के 4 अन्य प्रमुख चौक-चौराहों पर भी डिस्प्ले बोर्ड लगाने की कवायद चल रही है. संभवतः जनवरी से इसकी शुरुआत हो जाएगी. सेटअप तैयार होने के बाद केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड व झारखंड राज्य प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की टीम आकर इसे चेक करेगी. उनसे हरी झंडी मिलने के बाद ऑथेंटिक डाटा जारी होना शुरू हो जाएगा.

शहर वासियों में उत्साह

वायु प्रदूषण मापक यंत्र को लेकर शहर के लोगों में भी खासा उत्साह देखा जा रहा है. धनबाद में रहनेवाले कौशल कुमार ने बताया कि वायु प्रदूषण बताने वाला डिस्प्ले बोर्ड पर शहर की आबोहवा के बारे में पता चलेगी. इससे लोगों में जागरूकता आएगी. लोग प्रदूषण के स्तर में कमी लाने के लिए अपने स्तर से भी पहल करेंगे. उन्होंने कहा कि धनबाद में खनन होने के कारण यहां की आबोहवा काफी प्रदूषित है.

Tags: Air pollution, Dhanbad news, Jharkhand news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.