दून यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में पहुंचीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, कहा- मातृभूमि, मातृभाषा और मां का करें सम्मान

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दून यूनिवर्सिटी की तारीफ की.

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को दून विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में 36 मेधावी छात्र-छात्राओं को डिग्री देकर सम्मानित किया. उन्होंने कहा कि छात्र मातृभूमि, मातृभाषा और मां का सम्मान करें. इनका सम्मान न हुआ तो हमारी पहचान खो जाएगी. समारोह में वर्ष 2021 के स्नातक, परास्नातक और पीएचडी के 669 विद्यार्थियों को उपाधि दी गई. 

यह भी पढ़ें

इस मौके पर राष्ट्रपति ने कहा कि मैं खुश हूं कि दून विवि में किताबी भाषा के साथ स्थानीय लोक भाषाओं गढ़वाली, कुमाऊंनी और जौनसारी को सिखाया जाता है. उन्होंने कहा कि इस दिन की स्मृति इन विद्यार्थियों के जीवन-यात्रा के सबसे यादगार अनुभव में से एक रहेगी. आज इन विद्यार्थियों का एक सपना साकार हो रहा है.

यहां के संस्थानों की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान

राष्ट्रपति ने कहा कि यहां राष्ट्रीय स्तर के कई संस्थान भारतीय सैन्य अकादमी, भारतीय वन्य जीव संस्थान, लाल बहादुर शास्त्री अकादमी, वन अनुसंधान संस्थान, भारतीय पेट्रोलियम अनुसंधान संस्थान एवं गोविंद बल्लभ पंत कृषि विवि हैं, जिनकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान है. 

शिक्षा ही पूरे राष्ट्र में ला सकती है बदलाव  

राष्ट्रपति ने कहा कि शिक्षा ही वह माध्यम है, जो पूरे राष्ट्र में बदलाव ला सकती है. शिक्षण संस्थानों में अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देना चाहिए, ताकि छात्र तकनीकी कौशल से और अधिक सम्पन्न हों और खुद रोजगार की तलाश करने के बजाए दूसरों को रोजगार उपलब्ध करवाएं.

विद्यार्थी ज्ञान और विद्या के शिक्षार्थी बनें : राज्यपाल 

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने कहा कि डिग्री हासिल करने का यह अर्थ नहीं कि हमारी सीखने और ज्ञान अर्जन की प्रक्रिया पूरी हो गई. विद्यार्थी पूरे जीवन ज्ञान और विद्या के शिक्षार्थी बने रहें. सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू महिला सशक्तीकरण की भी प्रेरणादाई मिसाल है. शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य में पांच लाख से अधिक विद्यार्थी उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, जिसमें से 65 प्रतिशत बालिकाएं हैं.

ये भी पढ़ें:-

“कांग्रेस जनजातीय समुदाय को लेकर इतनी चिंतित है तो राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू का समर्थन क्यों नहीं किया?”: PM मोदी

राष्ट्रपति ने डॉ. सीवी आनंद बोस को पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया

Featured Video Of The Day

जोधपुर में शादी समारोह में सिलेंडर ब्लास्ट, 2 की मौत, 52 झुलसे

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *