दिल्ली : एमसीडी चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने बाकी 18 उम्मीदवार भी घोषित किए, आज नामांकन

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव के लिए रविवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने 18 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी. इसी के साथ बीजेपी ने भी अपने सभी 250 उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. पार्टी ने शनिवार को 232 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. चुनाव में मौजूद तीनों प्रमुख पार्टियों बीजेपी, आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस (Congress) के सभी उम्मीदवार सोमवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे. नामांकन का आज आखिरी दिन है. 

यह भी पढ़ें

भारतीय जनता पार्टी की दिल्ली इकाई ने अगले महीने होने वाले दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के 250 वार्डों के चुनाव के लिए शनिवार को 232 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. इस मौके पर पार्टी ने एक बयान में कहा था कि इन उम्मीदवारों में 126 महिलाएं, तीन मुस्लिम, सात सिख और नौ पूर्व महापौर शामिल हैं. 

बीजेपी की दिल्ली इकाई के महासचिव एवं पूर्व महापौर हर्ष मल्होत्रा ​​ने कहा था कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की मंजूरी के बाद उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई. एमसीडी चुनाव चार दिसंबर को होगा और मतगणना सात दिसंबर को होगी.

यह पहली बार है जब बीजेपी ने किसी भी चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों को धार्मिक और जातिगत रूप से वर्गीकृत किया है. मल्होत्रा ने शनिवार को कहा था कि 23 पंजाबियों, 21 वैश्यों, 42 ब्राह्मणों, 34 जाटों, 26 पूर्वांचलियों, 22 राजपूतों, 17 गुर्जरों, 13 जाटवों, नौ वाल्मीकियों, नौ यादवों, एक सिंधी और दो उत्तराखंडियों से टिकट दिया गया है. उन्होंने कहा था, ‘उम्मीदवारों में सात सिख, तीन मुस्लिम और जैन समुदाय का एक उम्मीदवार भी शामिल है.’

बीजेपी दिल्ली के नगर निगमों का एकीकरण किए जाने तक दिल्ली में तीन नगर निगमों में 15 साल तक सत्तारूढ़ रही. साल 2017 के पिछले चुनाव में, दिल्ली भाजपा ने आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस को हराकर 272 वार्डों में से 181 में जीत हासिल की थी. ‘आप’ केवल 48 वार्ड और कांग्रेस 30 वार्ड जीतने में सफल रही थी.

       

बीजेपी शासित केंद्र ने इस साल तीनों निगमों को मिलाकर एमसीडी बना दिया और वार्डों की संख्या घटाकर 250 कर दी गई.

(इनपुट भाषा से भी)

Featured Video Of The Day

Dove Telethon 2.0: #StopTheBeautyTest की क्या है जरूरत ?

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.