तीन हजार लोगों की बचाई जान, आधा दर्जन को रोजगार, जानिए कैसे शुरू हुआ सफर

अरविंद शर्मा/भिण्ड: चंबल क्षेत्र हमेशा ‘बागी’ नाम से प्रसिद्ध था, यहां 2 इंच जगह के लिए लोग बीहड़ में बागी बन जाते थे. लेकिन समय के साथ, चंबल क्षेत्र में बदलाव का स्पर्श भी दिखाई देने लगा है. चंबल के भिंड जिले में नवजीवन संगठन पिछले 5 साल से सामाजिक कार्य करते हुए जरूरतमंदों को रोजगार प्रदान करने का कार्य कर रहा है. इसमें खास बात यह है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने भी इनकी प्रशंसा की है.

3000 लोगों की बचा चुके हैं जान
चंबल के भिंड जिले में नवजीवन सहायता-अर्थ संगठन पिछले 5 साल से जिले में कार्य कर रहा है. संगठन के सदस्य अमित जैन बताते हैं कि हमारा संगठन शहर में रक्तदान के क्षेत्र में सक्रिय है और हम रक्त की कमी के कारण बीते साढ़े तीन सालों में किसी मरीज की मौत नहीं होने देते हैं. नवजीवन सहायता-अर्थ संगठन के 650 सदस्यों ने अब तक तीन हजार से अधिक लोगों को रक्त देकर उनकी जान बचाई है,

आधा दर्जन गरीब लोगों को दिलाया रोजगार

शहर में एक नवीन संगठन ने करीबन आधा दर्जन बेरोजगार लोगों को रोजगार दिया है, जिससे उन्हें आर्थिक सहायता मिली है. यह लाभ उन लोगों को दिया गया है जो गरीबी रेखा से नीचे हैं और कुछ कर नहीं सकते हैं. इस संगठन के माध्यम से कुछ लोगों को दुकान खोलने और किराने की दुकान या पान का ठेला चलाने का मौका मिला है, जिससे वे अपने निजी खर्चे से अपने जीवन की आधारशिलता को सुधार सकते हैं.

Tags: Bhind news, Latest hindi news, Local18, Madhyapradesh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *