तमिल भाषा में तकनीकी शिक्षा मुहैया कराए तमिलनाडु सरकारः अमित शाह

ANI

अमित शाह ने सीमेंट कंपनी द इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड के हीरक जयंती कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में देश की अर्थव्यवस्था को वर्ष 2025 तक पांच लाख करोड़ डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा।

चेन्नई। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को तमिलनाडु सरकार से तमिल में तकनीकी शिक्षा देने का अनुरोध करने के साथ ही इस दक्षिण भारतीय राज्य को केंद्र की तरफ से दिए गए वित्तीय समर्थन का भी उल्लेख किया। शाह ने यहां सीमेंट कंपनी द इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड के हीरक जयंती कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में देश की अर्थव्यवस्था को वर्ष 2025 तक पांच लाख करोड़ डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: प्रवर्तन निदेशालय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का एक ‘‘राजनीतिक हथियार’’: जयराम रमेश

शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु के विकास पर विशेष ध्यान दिया हुआ है और यहां पर रक्षा विनिर्माण को बढ़ावा देकर निवेश अवसर पैदा किए गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में केंद्र ने तमिलनाडु को 1.15 लाख करोड़ रुपये का कर अंतरण भी किया है। इस अवसर पर उन्होंने राज्य सरकार से चिकित्सा एवं अन्य तकनीकी पाठ्यक्रमों की पढ़ाई तमिल में शुरू करने का अनुरोध भी किया। 

इसे भी पढ़ें: दक्षिण में मोदी-शाह की फिल्मी हस्तियों से गोपनीय मुलाकात के मायने क्या हैं

उन्होंने कहा, अगर तमिलनाडु सरकार चिकित्सा एवं अन्य तकनीकी शिक्षा को तमिल में देने की पहल करती है तो इसे इस के प्रोत्साहन की दिशा में बड़ा कदम माना जाएगा। उन्होंने कहा, स्थानीय में तकनीकी शिक्षा देने की दिशा में प्रयास कुछ राज्य सरकारों ने शुरू किया है और छात्रों को भी इसके शैक्षणिक लाभ मिलने लगे हैं। उन्होंने कहा कि तमिल दुनिया की सबसे प्राचीन भाषाओं में से एक है और इसके संरक्षण एवं प्रोत्साहन का दायित्व पूरे देश का है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.