डिनर के बाद रोज करें 5 योगासन, रात में आएगी जल्दी नींद, स्लीप साइकिल में होगा सुधार

हाइलाइट्स

वज्रासन एक ऐसा आसन है, जिसका अभ्यास आप रोज खाने के बाद कर सकते हैं.
विपरीतकर्णी के अभ्‍यास से भी सिर, गर्दन, पेट और पैरों के दर्द में आराम महसूस होता है.

Yoga Poses After Dinner For Insomnia Relief: योग ना केवल हमारे मन और शरीर को फिट रखने का काम करता है, यह हमारी रात की नींद में सुधार लाने में भी काफी कारगर साबित होता है. कई ऐसे योग और आसन हैं, जिसे अगर आप रात में डिनर के बाद करें तो आपके शरीर में रक्‍त का संचार अच्‍छा होगा, ऑक्‍सीजन लेवल बेहतर होगा, पाचन की समस्‍या दूर होगी, पेट में भारीपन या वात में सुधार होगा. इस तरह यह दिमाग को आराम पहुंचाने, तनाव दूर करने और थकावट व शरीर में दर्द में भी राहत दिलाता है. यहां हम बता रहे हैं उन योग और आसनों के बारे में, जिसे आप रात में डिनर के बाद करें जिससे बेहतर नींद आए.

अच्‍छी नींद के लिए डिनर के बाद करें ये योग आसन

वज्रासन
दयोगाइंस्‍टीट्यूट
के अनुसार, वज्रासन एक ऐसा आसन है, जिसका अभ्यास खाने के बाद किया जा सकता है और अच्छी नींद के लिए यह सबसे आसान योग मुद्रा है. इसे करने के लिए मैट पर पर घुटनों को मोड़कर इस तरह बैठें कि दोनों पैरों की उंगलियां एक-दूसरे को छूएं और एड़ियां अलग रहें. एडि़यों के बीच में अपने कूल्हे को रखें और शरीर को सीधा रखते हुए पेट को सामान्य स्थिति में रखें. हथेलियों को नीचे की ओर रखते हुए घुटनों पर रखें. अपनी आंखें बंद रखें और गहरी सांस लें.

यष्टिकासन
बेड या मैट पर सीधा लेट जाएं. अब दोनों हाथों को उठाएं और पीछे की तरफ फर्श पर स्‍ट्रेच करते हुए रखें. अब आंखों को बंद करें और पेट में खिंचाव महसूस करें. अब दोनों पैरों के अंगूठे को स्‍ट्रेच करते हुए फर्श से टच करने का प्रयास करें. कुछ देर होल्‍ड करें और फिर पंजों को रिलैक्स करें. ऐसा करने से मन और शरीर को आराम मिलता है, रीढ़ की हड्डी में खिंचाव से पीठ दर्द में आराम मिलता है.

इसे भी पढ़ें : सिर्फ कैल्शियम ही नहीं, मजबूत हड्डियों के लिए ये विटामिन भी बेहद जरूरी, ऐसे दूर करें कमी

विपरीतकर्णी
मैट पर लेट जाएं और दोनों हाथों को रिलैक्‍स कर मैट पर रखें. अब सांस छोड़ते हुए अपने पैरों को ऊपर उठाएं और अपने हाथों से अपनी पीठ को सहारा दें और शरीर को ऊपर उठाकर होल्‍ड करें. कुछ देर होल्‍ड कर धीरे से पैरों को नीचे कर लें. विपरीतकर्णी के अभ्‍यास से गुरुत्वाकर्षण खिंचाव होता है और सिर, गर्दन, पेट और पैरों में आराम महसूस होता है और अच्‍छी नींद आती है.

सुप्त वक्रासन
अपने घुटनों मोड़ते हुए मैट पर घुटने के निचले हिस्‍से और पंजों को टिकाएं. अब धीरे धीरे हाथों को उठाएं और पीछे की तरफ झिकते हुए फर्श पर लेट जाएं. अब दाहिने घुटने से बाएं पैर के घुटनों को दबाएं और बॉडी को स्‍ट्रेच करते हुए होल्‍ड करें. फिर ऐसा ही दूसरी दिशा में करें. इससे रीढ़ की हड्डी को आराम मिलेगा और मांसपेशियों में खिंचाव से बॉडी रिलैक्‍स होगा. जिससे नींद अच्‍छी आएगी.

इसे भी पढ़ें-इंटरमिटेंट फास्टिंग करती हैं तो महिलाएं हो जाएं सावधान! इससे है इंफर्टिलिटी का खतरापीरियड्स पर भी आफत

पवनमुक्तासन
मैट पर सीधा लेट जाएं. अब घुटनों को मोड़ें और दोनों हाथों से घुटनों को जोड़ से पकड़ लें. घुटने छाती से चिपके रहेंगे. आपका गर्दन घुटने से सटा रहेगा. इस मुद्रा में सांस रोक कर 5 से 6 सेकंड तक होल्‍ड करें फिर रिलैक्‍स हो जाएं.

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Yoga

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *