डायबिटीज के मरीज इन 5 बातों को ध्यान में रखकर कम कर सकते हैं ब्लड शुगर लेवल, नहीं करनी पड़ेगी ज्यादा मेहनत 

High Blood Sugar: इस तरह ब्लड शुगर लेवल हो सकता है कम. 

खास बातें

  • डायबिटीज में जरूरी है कुछ बातों का ध्यान रखना.
  • ब्लड शुगल लेवल कम होने में मिलती है मदद.
  • कुछ टिप्स आते हैं काम.

Diabetes: अगर आप प्रीडाइबेटिक या डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको यह जरूर पता होगा कि इसमें ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना कितना आवश्यक है. डायबिटीज के मरीज को सुबह से लेकर रात में सोने तक कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है. क्या खाना है, कब खाना है, कैसे खाना है से लेकर पानी पीने तक की आदतों में बदलाव करना पड़ता है जिससे ब्लड शुगर (Blood Sugar) तेजी से ना बढ़े. यहां ऐसी ही कुछ जरूरी बातें बताई जा रही हैं जिनका डायबिटीज के मरीजों को खास ख्याल रखना चाहिए. 

यह भी पढ़ें

High Cholesterol: पैरों पर दिखने लगते हैं कॉलेस्ट्रोल बढ़ने के लक्षण, समय रहते पहचानें इस तरह 

ब्लड शुगर लेवल कैसे कंट्रोल करें | How To Control Blood Sugar Levels 

  1. डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patients) को रोजाना सुबह और शाम की सैर करनी चाहिए. सैर पर निकलना इसलिए जरूरी है ताकि आप एक्टिव रह सकें और शरीर का वजन ना बड़े. आपको अलग से चलने का समय नहीं मिल रहा है तो आस-पास ही चलना शुरू करें, ऑफिस में लंच करने के बाद थोड़ी देर चलें और कोशिश करें कि लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें. 
  2. कोशिश करें कि आप फलों के जूस पीने के बजाय ताजा फल खाएं. फलों में एडेड शुगर नहीं होती जिससे ब्लड शुगर लेवल्स सामान्य रहते हैं. लेकिन, एडेड शुगर वाले डिब्बाबंद जूस ब्लड शुगर के स्तर को एकदम से बढ़ा सकते हैं. 
  3. खाना खाने के तुरंत बाद सोने या लेटने की आदत छोड़ दें. आप थोड़ी देर टहल सकते हैं. इसके अलावा सब्जी काटते हुए, टीवी देखते हुए या किसी से बात करते हुए खड़े रहने की कोशिश करें बजाय बैठने के. 
  4. ढेर सारा पानी पीते रहें. पानी आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है और इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में हाइड्रेशन मिलता है. हालांकि, हर समय आपको पानी ही पीते रहना है ऐसा नहीं है, आप थोड़ी-थोड़ी देर के अंतराल पर पानी पी सकते हैं. 
  5. रोजाना सुबह अपने ब्लड शुगर लेवल्स को जरूर चेक करें. इससे आपको पता होगा कि दिनभर में आपको क्या खाना है और किस तरह खाना है जिससे ब्लड शुगर लेवल सामान्य रहे.  
  6. एक बार में बहुत ज्यादा खाने के बजाय कम-कम खाएं. अपनी प्लेट में कम मात्रा में भोजन लें. एकसाथ बहुत ज्यादा खा लेने पर भी ब्लड शुगर में इजाफा हो सकता है. 
  7. फाइबर आपका दोस्त साबित होगा. फाइबर (Fibre) डायबिटीज में फायदेमंद होता है और इसे खाने पर लंबे समय तक पेट भरा रहता है जिससे बार-बार भूख नहीं लगती और फूड इंटेक कम होने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है. 

सर्दियों में फटने लगे हैं होंठ और रूखेपन से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 तरीके, सोफ्ट हो जाएंगे Lips

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

आठ साल का बच्चा बोरवेल में गिरा, 38 घंटे से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *