जालौन में आयुष्मान भारत योजना की दी गई जानकारी: अब 1350 नहीं 1949 बीमारियों का मिल सकेगा इलाज, कार्यशाला की गई

जालौन31 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

जालौन में कार्यशाला आयोजित की गई।

जालौन में जिला पुरुष चिकित्सालय, जिला नेत्र चिकित्सालय एवं जिला महिला चिकित्सालय के विशेषज्ञ चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ, नर्सिंग स्टाफ एवं अन्य स्टाफ को कार्यशाला आयोजित की गई। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नए पैकेज के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) डॉ. आशीष कुमार झा ने बताया कि योजना की शुरुआत के समय केवल 1350 रिकॉर्ड किए पैकेज एंड प्रोसीजर के साथ लाभार्थियों का उपचार उपलब्ध था। इस साल एचबीपी 2022 के नए पैकेज एंड प्रोसीजर के अनुसार कुल 1949 प्रकार की बीमारियों का उपचार आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत भर्ती होने के बाद योजना से सम्बद्ध राजकीय और निजी चिकित्सालय में उपलब्ध है।

जालौन में कार्यशाला आयोजित की गई।

जालौन में कार्यशाला आयोजित की गई।

प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी
महिला रोग एवं प्रसव संबंधित सभी पैकेज एवं प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। डॉ. झा ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार सिजेरियन डिलीवरी अब केवल पंजीकृत राजकीय महिला चिकित्सालय में ही उपलब्ध है। निजी चिकित्सालय में इस पैकेज को हटा दिया गया है। इसलिए आयुष्मान भारत योजना का कोई भी लाभार्थी जिसे सिजेरियन डिलीवरी की आवश्यकता है तो वह केवल राजकीय चिकित्सालय में ही संभव है।

सभी चिकित्सकों को दी गई जानकारी
इसी तरह हिस्टरेक्टोमी, महिला नसबंदी, मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी, डाइलेटेशन एंड क्यूरेटेज, डाइलेटेशन एंड इवेक्युएशन, सेकेंडरी एपिसियोटॉमी, स्यूचरिंग ऑफ वुड एवं अन्य कई प्रकार के इलाज महिला चिकित्सालय में लाभार्थी मरीजों के उपचार के संबंध में उपलब्ध है। इन सभी पैकेज की जानकारी सीएमएस डॉ. एनआर वर्मा की उपस्थिति में संबंधित सभी विशेषज्ञ चिकित्सकों को दी गई।

लाभार्थियों को सेवाएं उपलब्ध कराएं
इसके अलावा जिला अस्पताल में भी सीएमएस डॉ. अविनेश कुमार बनौधा की उपस्थिति में विशेषज्ञ चिकित्सक, नेत्र सर्जन ऑर्थोपेडिक सर्जन एवं मेडिकल टीम को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत विभिन्न मेडिकल पैकेज सर्जिकल पैकेज, नेत्र रोग संबंधित पैकेज, हड्डी रोग संबंधित पैकेज, आंख, कान, नाक, गला रोग संबंधित पैकेज एवं अन्य बीमारियों के पैकेज की जानकारी दी गई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनडी शर्मा ने नए पैकेज और दिशा निर्देश के अनुसार लाभार्थियों को सेवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *