जानें उन फ्री ऑनलाइन कोर्सेज के बारे में, जो आपको देंगे Harvard University का सर्टिफिकेट

आज हम आपको कुछ ऐसे फ्री ऑनलाइन कोर्सेज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप घर पर रहकर ही दुनिया के किसी भी कोने से कर सकते हैं और इसके साथ ही आपको मिलेगा Harvard University का सर्टिफिकेट। ये courses कंप्यूटर विज्ञान, व्यवसाय, स्वास्थ्य और चिकित्सा, गणित, प्रोग्रामिंग, शिक्षा और प्रशिक्षण सहित विषयों से संबंधित हैं।

दोस्तों, हर छात्र हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाने का सपना देखता है पर किसी का सपना पूरा हो जाता हैं तो किसी का अधूरा ही रह जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे फ्री ऑनलाइन कोर्सेज के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें आप घर पर रहकर ही दुनिया के किसी भी कोने से कर सकते हैं और इसके साथ ही आपको मिलेगा Harvard University का सर्टिफिकेट। ये  courses कंप्यूटर विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, डेटा विज्ञान, मानविकी, व्यवसाय, स्वास्थ्य और चिकित्सा, गणित, प्रोग्रामिंग, शिक्षा और प्रशिक्षण सहित विभिन्न विषयों से संबंधित हैं। आइए जानते है उन कोर्सेज के बारे में:-

 

जलवायु परिवर्तन का स्वास्थ्य पर पड़ने वाला प्रभाव

यह सात हफ़्तों तक चलने वाला एक फ्री ऑनलाइन कोर्स है। इसमें  छात्रों को  हर हफ्ते  3-5 घंटे देने की  आवश्यकता होगी। यह कोर्स  छात्रों को जलवायु परिवर्तन, वैश्विक पोषण और स्वास्थ्य के बारे में जानने के लिए प्रेरित करेगा। इसके लिए आपको विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कोर्स के लिए आवेदन करना होगा।

इसे भी पढ़ें: विदेश में पढ़ाई करने का है मन, तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर

नीति डिजाइन के लिए व्यवस्थित दृष्टिकोण अपनाना

यह एक फ्री, ऑनलाइन और स्व-चालित कोर्स है। इस कोर्स में छात्रों को सार्वजनिक नीतियों के बारे में बताया जायेगा। इसके लिए छात्र विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट से कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस कोर्स को कराने का लक्ष्य है ‘विश्लेषणात्मक निर्णय लेने के लिए सामान्यत: प्रयोग किए जाने वाले तीन दृष्टिकोणों का एक संक्षिप्त अवलोकन प्रदान करना” इसलिए यह कोर्स छात्रों के लीयते लाया गया है।

कैलकुलस अप्लाइड कोर्स

यह दस हफ़्तों तक चलने वाला एक कोर्स है जिसमें छात्रों को हर हफ्ते 3-6 घंटे देने होंगे। यह कोर्स छात्रों को मैथ्स के बारे में बताता है और समस्याओं पर कैलकुस को  कैसे लागू किया जाता है, इसके बारे में इस कोर्स में बताया जायेगा। यह भी एक फ्री और ऑनलाइन कोर्स है। विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट से आपको इसके लिए आवेदन करना होगा होगा।

इसे भी पढ़ें: एनिमेशन में बनाना है कॅरियर, तो करें यह सर्टिफिकेट कोर्स

बढती हुई ECONOMY में ENTREPRENEURSHIP   

यह भी एक फ्री और ऑनलाइन कोर्स है, लेकिन यह एक स्व-पुस्तक कोर्स है। इसके लिए भी छात्रों को कोर्स के लिए 3-6 घंटे का समय देना होगा। इस कोर्स में छात्र मार्केटिंग के बारे में जानेंगे। छात्रों को विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट से कोर्स के लिए आवेदन करना होगा। यह बिज़नेस और प्रबंधन पाठ्यक्रम, हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर तरुण खन्ना के द्वारा पढ़ाया जाता है।

डाटा साइंस

यह कोर्स 8 हफ़्तों तक चलने वाला लम्बा कोर्स है।,,इसके लिए भी आपको कोई फीस नहीं देनी होगी। इसके लिए आपको हर हफ्ते 1-2 घंटे देने होंगे। इस कोर्स के अंतर्गत छात्र डाटा साइंस के बारे में जानेंगे। जो कि काफीअनुभवी और प्रशिक्षित टीचर्स के द्वारा पढ़ाया जाएगा।

– रौनक 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *