छत्तीसगढ़ में होगा 5G का विस्तार, अब नहीं की जा सकेगी टेलीकाम टावर में बिजली बाधित

छत्तीसगढ़ शासन के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा राज्य शासन के समस्त विभागों को पत्र प्रेषित कर भारत सरकार के गाइडलाइन के अनुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं।

Raipur

oi-Dhirendra Giri Goswami

Google Oneindia News

छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में हाल में में 5 जी सेवाएं लांच की गई हैं। इस बीच महत्त्वपूर्ण खबर यह है कि छत्तीसगढ़ राज्य के किसी भी नगरीय और अन्य क्षेत्रों में स्थापित बी.टी.एस./टेलीकाम टावर राज्य के किसी भी एथॉरिटी द्वारा सील नहीं की जा सकेगी और न ही उसकी विद्युत आपूर्ति बाधित की जा सकेगी। राज्य सरकार के आधिकारिक सूत्रों ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ शासन के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा राज्य शासन के समस्त विभागों को पत्र प्रेषित कर भारत सरकार के गाइडलाइन के अनुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं।

5G

मिली जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देश में यह भी कहा गया है कि राज्य के भीतर स्थापित किए गए बी.टी.एस./टेलीकाम टावर सील किए जाने या विद्युत आपूर्ति बाधित किए जाने से पूर्व डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकाम अथवा लाइसेंस्ड सर्विस एरिया फील्ड यूनिट से सपंर्क कर सहमति लेनी होगी।

Recommended Video

Reliance Jio ने 50 शहरों में 5G सेवा शुरू की, आपके शहर का कब आयेगा नंबर जानिए | वनइंडिया हिंदी

गौरतलब है कि हाल में बीते शनिवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जियो ट्रू 5G सेवा की शुरुआत की। इस लॉन्च के साथ छत्तीसगढ़ के 3 शहरों रायपुर, दुर्ग और भिलाई में जियो ट्रू 5G सेवाएं शुरू की गई हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का कहना है कि छत्तीसगढ़ में जिओ ट्रू 5G प्रारंभ करते हुए बेहद ख़ुशी की बात है। 5जी सेवा लॉन्च होने से ई-गवर्नेस, कृषि, ऊर्जा, शिक्षा, मैन्युफैक्चरिंग, लॉजिस्टिक्स, स्वास्थ्य, लोक आधारित टूरिज्म, स्वयं सहायता समूहों का सशक्तिकरण, आईटी और एसएमई कारोबार जैसे क्षेत्रों में विकास के नए अवसर तैयार होंगे। ज्ञात हो कि हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 2023 तक सम्पूर्ण भारत में जियो 5G का विस्तार करने की घोषणा की थी ,जिसके तहत नए टावर देशभर में लगाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें छत्तीसगढ़: सीएम भूपेश की अपील का असर, जूनियर डॉक्टर काम पर लौटे, 6 दिनों से कर रहे थे हड़ताल

English summary

5G will be expanded in Chhattisgarh, now power will not be interrupted in telecom tower

Story first published: Wednesday, January 25, 2023, 8:17 [IST]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *